फिर खिलेगा कमल या विपक्ष का सपना होगा पूरा:आज बेचैनी भरी रात, कल है फैसले की घड़ी

नई दिल्ली।सात चरणों में हुए लोकसभा चुनाव के बाद जिस घड़ी का सबको इंतजार था, उसका काउंटडाउन शुरू हो चुका है। कुछ घंटों के बाद देश भर की 542 लोकसभा सीटों पर रुझान आने शुरू हो जाएंगे। 542 संसदीय सीटों के लिए डाले गए वोटों की गिनती गुरुवार को सुबह आठ बजे शुरू होगी।
पहली बार ईवीएम गणना के साथ मतदाता सत्यापित पेपर ऑडिट पर्चियों (वीवीपैट) का मिलान किए जाने के कारण, देर शाम तक परिणाम आने की संभावना है। गुरुवार को फैसले का दिन होगा और इससे पहले बुधवार की रात सभी राजनीतिक दलों, नेताओं और प्रत्याशियों के लिए बेचैनी भरी होगी।
देश की 542 सीटों पर 8,000 से अधिक प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। सात चरणों में हुये मतदान में 90.99 करोड़ मतदाताओं में से करीब 67.11 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। भारतीय संसदीय चुनाव में यह अबतक का सबसे अधिक मतदान है।लोकसभा चुनाव में पहली बार इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों के परिणामों का मिलान पेपर ट्रेल मशीनों से निकलने वाली पर्चियों से किया जाएगा। यह मिलान प्रति विधानसभा क्षेत्र में पांच मतदान केंद्रों में होगा।
चुनाव लड़ने वाले प्रमुख नेताओं में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, सपा प्रमुख अखिलेश यादव, मुलायम सिंह यादव, दिग्विजय सिंह, राजनाथ सिंह, रविशंकर प्रसाद, नितिन गडकरी समेत कई दिग्गजों की किस्मत का फैसला होना है।
सभी सीटों पर मतगणना पूरी होने के बाद देश के सर्वोच्च सदन संसद की तस्वीर साफ होगी। यह तय होगा कि देश में एक बार फिर से कमल खिलेगा या फिर कांग्रेस की अगुआई में विपक्ष का सपना पूरा हो पाएगा!
चुनाव आयोग की प्रक्रिया के अनुसार सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती की जाएगी। चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि हाथों से डाक मतपत्रों को गिनने में कम से कम कुछ घंटे का समय लगेगा। पेपर ट्रेल मशीनों से निकलने वाली पर्चियों को अंत में गिना जाएगा।
कुल 543 लोकसभा सीटों में से 542 पर चुनाव हुए हैं। वेल्लोर लोकसभा सीट पर धन बल का अत्यधिक उपयोग किए जाने के आधार पर चुनाव आयोग ने चुनाव रद्द कर दिया था। इस सीट पर चुनाव के लिए नयी तारीख का एलान नहीं हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।