अटल जी के सम्मान में जारी हुआ 100 रूपये का ‘स्मारक सिक्का’

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वर्गीय प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 95वीं जन्मतिथी के उपलक्ष्य में 100 रुपये का सिक्का जारी किया है। 25 दिसंबर को अटल बिहारी वाजपेयी का 95वां जन्मदिन है इससे पहले आज यानि 24 दिसंबर को ही प्रधानमंत्री ने सिक्का जारी कर दिया है। इसी के साथ उनके जन्मदिन के उपलक्ष्य में कल उत्तरप्रदेश के साथ ही देश में हज़ारों करोड़ की परियोजना का शिलान्यास व लोकार्पण होगा। स्मारक सिक्के को सौ रुपये के मूल्य वर्ग में रखा गया है, हालांकि यह सिक्के प्रचलन में नहीं आएंगे। इन्हें 3300 से 3500 रुपये की प्रीमियम दरों पर बेचा जाएगा।

वित्त मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के इस स्मारक सिक्के की डिजाइन तैयार की जा चुकी है। मुंबई टकसाल जल्द ही इसकी डाई बनाकर ढलाई शुरू कर सकती है। 35 ग्राम के इस सिक्के में 50 फीसद चांदी, 40 फीसद तांबा, पांच फीसद निकिल और पांच फीसद जस्ता होगा। इस सिक्के के एक पहलू पर अटलजी का चित्र, उनका जन्म वर्ष 1924, मृत्यु वर्ष 2018 और ङ्क्षहदी और अंग्रेजी में उनका पूरा नाम अंकित होगा।

न्यूमिसमेटीस्ट सुधीर लूणावत का कहना है कि सौ रुपये का यह सिक्का प्रचलन में नहीं आएगा। भारत सरकार सिक्के की बुकिंग के लिए समय निर्धारित करेगी और इसे प्रीमियम दरों पर बेचेगी। इसे टकसाल से सीधे भी खरीदा जा सकेगा। इसका मूल्य 3300-3500 रुपये रहने का उम्मीद है।

जानिए सिक्के की खासियत:-

– सिक्के पर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीर होगी।
– सिक्के की दूसरी तरफ अशोक स्तंभ होगा। इस पर एक तरफ पूर्व प्रधानमंत्री का नाम देवनागरी और अंग्रेजी में लिखा जाएगा।
– तस्वीर के निचले हिस्से में वाजपेयी का जन्म वर्ष 1924 और देहांत का वर्ष 2018 अंकित किया जाएगा।
– सिक्के का वजन 35 ग्राम होगा और इसमें 50 प्रतिशत चांदी, 40 प्रतिशत तांबा, 5 प्रतिशत निकिल और 5 प्रतिशत जस्ता होगा।
– सरकार सिक्के की बुकिंग के लिए समय तय करेगी और इसें प्रीमियम दरों पर बेचा जाएगा। इसे टकसाल से सीधे भी खरीदा जा सकेगा।
– सिक्के को 3300 से 3500 रुपये की प्रीमियम दरों पर बेचे जाने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।