क्या शिक्षामित्र ही पैरा टीचर है?

पैराटीचर ही शिक्षामित्र है इसका मतलब जानते है क्या हुआ सुप्रीम कोर्ट का ऑर्डर 25 जुलाई 2017 आप पर लागू हुआ।पैराटीचर शिक्षामित्रो की नियुक्ति राज्य सरकार की योजना से हुई यह एक समुदायक योजना थी। जो जून 2010 में बन्द हो गई। शिक्षामित्र योजना को जिला बेसिक योजना कहा जाता है। इस योजना का आज तक सर्व शिक्षा अभियान में विलय नही हो पाया इस नाम और आदेश पर नियमित अध्यापक का दर्जा य वेतन क्या मिल पायेगा लोगों को गुमराह करने की आदत अभी तक लोगो की गई नही है। शिक्षामित्र योजना 1 से 2 तक अध्यापन कार्य के लिए बनाई गई 1 से 8 तक अध्यापन कार्य के लिए अप्रशिक्षित रखने की योजना केन्द्र की है।
जो लोग यह कहते है हम टूटेंगे नही बटेंगे नही उनके लिए दीवार बनाने के लिए ईट को तोडना भी पड़ता है। बगैर ईट तोड़ के दीवार खड़ी नही हो पायेगी। मतलब पूरी ईट भी जरूरी है तो आधी ईट भी बहुत महत्वपूर्ण कार्य करती है। आज सभी 172 और 170 को छोड़ कर 124 और 137 पर आ गये। उनके लिए इतना बताना जरूरी है। 172 का नाम देकर फर्जी लोगो को सामिल किया गया। फिर 137 फर्जी सख्या दिखा कर गोलमाल किया गया वर्तमान सरकार सब जानती है। लेकिन सुप्रीम कोर्ट के आदेश की अवहेलना सरकार नही कर सकती इस लिए 137 की सख्या पर बात करनी पड़ेगी। हकीकत में कितने समायोजित थे। यह शिक्षामित्रो के नेता भी जानते है।जो टीम 147567 कुल सख्या में आधे लोगो को भी वेतन के साथ अध्यापक पद पर तैनात कराने में सफल होगी वही टीम सम्मान पाने की हकदार भविष्य में बनेगी। सभी टीमो से अनुरोध किसी को गुमराह न करे। सत्य को छुपा कर झूठे सपने न दिखाये सपना पूरा न होने पर बहुत बड़ा झटका व्यक्ति को लगता है।

-देवेन्द्र प्रताप सिंह कुशवाहा, शाहजहाँपुर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।