मुनाफाखोरों ने मोटी कमाई के लिए चढाई जहर की कढ़ाई:त्योहारों से पूर्व मिलावट खोर हुए सक्रिय

भेलसर(फैज़ाबाद)- दीपावली पर मोटी कमाई के लिए मुनाफाखोरों की’मीठे जहर’की कड़ाही चढ़ चुकी है।जबकि हर बड़े त्योहार मिलावट के अनेक मामले प्रकाश में आते हैं मामला प्रकाश में आने के बावजूद सम्बन्धित विभाग के अधिकारी गहरी नींद में सो रहे हैं।दीपावली पर्व आने में एक सप्ताह बचे हैं।प्रत्येक वर्ष दीपों के पर्व दीपावली आने से पहले मिठाई में मिलावट का कारोबार शुरू हो जाता है।ऐसा नहीं है कि अधिकारी मिलावट खोरी से अंजान हैं।उनको भी पता है कि जितने बड़े स्तर पर मिठाइयां बनती हैं,उतना बनस्पति व खोया का उत्पादन नहीं होता है क्षेत्र के रुदौली कस्बा,भेलसर चौराहा,शुजागंज,मवई चौराहा,पटरंगा,मियां का पुरवा,मददअली का पुरवा सहित दर्जनों जगहों पर जहरीली मिठाई का कारोबार शुरू हो चुका है। दुकानदार मिठाई की बिक्री शुरुआत में सबसे पुरानी यानी पहले दिन की बनी मिठाई से करते हैं।ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता हैं कि हफ्ता दस दिन पहले की बनी मिठाई से क्या नुकसान हो सकता है। त्योहार के सीजन में बनने वाली मिठाइयों में घटिया किस्म के खोए की मात्रा अधिक होती है।खोया में उबले आलू व मैदा की मिलावट आम बात है।कुछ मिल्क पाउडर,वनस्पति घी,आलू व अरारोट मिलाकर खोया बनाते हैं और मिठाइयों में हानिकारक रंगों की मिलावट करके रंग विरंगी मिठाईंयां भी तैयार हो कर दुकानों पर सजने लगी है। जो सेहत के लिए काफी घातक नुकसान दायक हैं
मिलावटी मिठाई खाने से लिवर,किडनी पर बुरा असर पड़ता है।कई बार लिवर डैमेज भी हो जाता है।इनके अलावा शरीर में एलर्जी,चकत्ते आदि हो जाते हैं।छोटे बच्चों के लिए यह सबसे अधिक घातक होती है।यही नहीं अन्य भी कई बीमारियों से जूझना पड़ सकता है।फूड प्वाइजनिंग का भी खतरा रहता है।

कानपुर से बस द्वारा आता है नकली खोया:-

जिले के भेलसर चौराहे पर उतारने वाला ये नकली खोवा कानपुर शहर से बस द्वारा प्रतिदिन आता है।सूत्र बताते है कि ये नकली खोया प्रातः छः सात बजे के बीच आठ दस बोरियों में आता है।जो तहसील क्षेत्र के शुजागंज,रौजागाव,मियां का पुरवा,रानीमऊ,मवई चौराहा,पटरंगा मंडी,नेवरा,बाबा बाजार,उमापुर सहित दर्जनों ग्रामीणी बाजारों में एजेंटो द्वारा पहुंचाया जाता है।जिसका दुकानदार मिठाई बनाकर ग्राहकों को बेचते है।अगर सुबह सबेरे भेलसर चौराहे पर रुकने वाली बस पर ही छापा मारा जाये तो कई कुंतल खोवा खाद्य विभाग के हाथ लग सकता है।इस बाबत उपजिलाधिकारी टीपी वर्मा ने बताया कि ऐसे दुकानदारों पर कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जाएगी।सम्बन्धित विभाग को निर्देशित किया गया है।

– अब्दुल जब्बार एडवोकेट व डॉ0 मो0 शब्बीर के साथ जितेंद्र यादव की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।