जाट युवती को दलित युवक से प्रेम पड़ा भारी: युवती को पुलिस की मौजूदगी में उतारा मौत के घाट

हरियाणा/रोहतक – ऑनर कीलिंग के लिए बदनाम हरियाणा में आज फिर ऑनर कीलिंग की दिल दहला देने वालीएक घटना ने पूरे प्रदेश को झकझोर दिया । इस बार ऑनर कीलिंग की घटना रोहतक शहर में हुई है ।

जानकारी के अनुसार बुधवार को दोपहर बाद मोटरसाइकिल पर सवार अज्ञात हमलावरों ने अदालत परिसर के बाहर अंधाधुंध फायरिंग कर दलित युवक से प्रेन विवाह करने वाली जाट समाज की एक युवती को गोलियों से भून दिया ।युवती को करनाल स्थित नारी निकेतन से अदालत में पेशी पर ले कर आये करनाल पुलिस के एक सब इस्पैक्टर को भी हत्यारों ने गोलियों से भून दिया । मृतक सब इस्पैक्टर का नाम नरेंद्र बताया गया है जबकि मरने वाली युवती का नाम ममता है । संयोग से मरने वाला सब इंस्पैक्टर नरेंद्र भी बाल्मिकी समुदाय का है ।

बताया गया है कि रोहतक के हिसार रोड़ पर स्थित श्याम कालोनी की रहने वाली नाबालिग युवती ममता का बाल्मिकी समुदाय के युवक सोमबीर उर्फ सोमी के साथ काफी समय से प्रेम चल रहा था । सोमबीर नजदीकी गांव सिंहपुरा का रहने वाला है । युवती के परिवार को दोनों के मिलने जुलने पर कड़ा एतराज था और उन्होंने सोमबीर को इस बारे में डांटा भी था । पिछले साल 24 अगस्त को सोमबीर अचानक ही ममता को घर से भगा ले गया और दोनों गायब हो गये । इस संबंध में लड़की के पिता रमेश पुत्र प्रभूराम की शिकायत पर रोहतक सिटी थाना पुलिस ने सोमबीर उर्फ सोमी के खिलाफ एफआईआर नंबर 580 के तहत भारतीय दंड संहिता की धारा 363 व 366 के अंतर्गत अपहरण का मुकदमा भी दर्ज किया था । इसी बीच सोमबीर ने झूठे सर्टिफिकेट तैयार करके ममता से शादी कर ली थी और अदालत से पुलिस प्रोटैक्शन भी हासिल कर ली थी । बाद में ममता के परिजनों ने वास्तविक सर्टिफिकेट पेश करके साबित कर दिया कि सोमबीर ने जालसाजी करके शादी की है ।

तब पुलिस ने सोमबीर और उसके पिता के खिलाफ धारा 420 , 467 व 468 के तहत धोखाधड़ी , जालसाजी व जाली प्रमाणपत्र बनाने का केस दर्ज कर रोहतक स्थित सुनारियां जेल भिजवा दिया था , जबकि ममता ने अपनी जान को गंभीर खतरा बताते हुए परिवार के साथ जाने से मना कर दिया था । तब पुलिस ने उसे करनाल स्थित नारी निकेतन में भेज दिया था । वास्तविक सर्टिफिकेट के मुताबिक लड़की अभी 17 साल की थी और उसके बालिग होने में अभी एक साल बाकी था ।

ममता को आज रोहतक की अदालत में पेश किया जाना था । इसलिए करनाल पुलिस के सब इंस्पैक्टर नरेंद्र कुमार के नेतृत्व में दो महिला कांस्टेबल ममता को करनाल से रोहतक लेकर आईं थीं ।

जब अदालत में पेश करने के बाद पुलिस कर्मचारी वापिस लौटने के लिए लघु सचिवालय के मुख्य गेट पर पहुंचे तो मोटर साइकिल पर सवार अज्ञात हमलावरों ने ममता को निशाना बनाकर अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी ।

फायरिंग होते ही आसपास मौजूद लोगों में भगदड़ मच गई और महिला पुलिस कर्मचारी भी दुबक गईं । सब इंस्पैक्टर नरेंद्र ने अपना सर्विस रिवाल्वर निकालने की कोशिश की तो हमलावरों ने उन पर भी ताबड़तोड़ गोलियां बरसा दीं । ममता व नरेंद्र दोनों मौके पर ही ढ़ेर हो गये । ममता दो तथा नरेंद्र को पांच गोलियां लगीं हैं । जब तक पुलिस मौकाये वारदात पर पहुंची तब तक हमलावर फरार हो चुके थे ।

प्राप्त जानकारी के अनुसार हमलावरों की सही-सही संख्या का अभी पता नहीं चल पाया है । पुलिस को संदेह है कि हमलावरों का कोई साथी अदालत परिसर में भी मौजूद रहा होगा , जिसने हमलावरों को सूचना दी होगी कि पेशी भुगताई जा चुकी है और अब ममता को लेकर पुलिस अदालतपरिसर से बाहर आने वाली है । प्रथम दृष्टि में लगता है कि हमलावर पहले से पूरी योजना बना कर आये थे । शायद पुलिस इंस्पैक्टर की हत्या का उनका इरादा नहीं था , लेकिन ऐन मौके पर उन्हें उसे भी ढ़ेर करना जरूरी लगा होगा ।

पुलिस सूत्रों के अनुसार मामला साफ साफ ‘ऑनर-कीलिंग’का लगता है । पुलिस ने शहर की पूरी नाकाबंदी कर दी है और हमलावरों को पकड़ने के लिए लगातार दबिश दी जा रही है । संदिग्ध लोगों को हिरासत में लेकर कड़ी पूछताछ की जा रही है । चूंकि मामला हरियाणा पुलिस के एक अधिकारी की हत्या का है , इसलिए पुलिस हमलावरों की धरपकड़ के लिए कोई कोर कसर बाकी नहीं रख रही ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।