कच्ची शराब पीने से युवक की मौत

सीतापुर /रेउसा – थाना क्षेत्र में कच्ची शराब पीने से एक व्यक्ति की मौत हो गई । सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस द्वारा आनन-फानन में परिजनों के सहयोग से मृतक का अंतिम संस्कार कराने का मामला चर्चा का विषय बना हुआ है ।
ग्रामीणों का कहना है कि ग्राम पकरिया पुरवा मजरा बम्हनावाँ निवासी शत्रोहन (48)पुत्र रघुनाथ गुरुवार की शाम को शेखनपुरवा मजरा रेउसा गाँव में रिश्तेदार प्रमोद के यहाँ मुंडन संस्कार में गए थे।रात में वहाँ से अन्य ग्रामीणों के साथ पड़ोस के गाँव करसेउरा मधवापुर मजरा शिवपुरी में कच्ची शराब पिया और शराब पीने के बाद मुण्डन संस्कार में शामिल होने के लिए शेखनपुरवा की ओर चल दिया रास्ते में हालत बिगड़ने पर साथ में मौजूद ग्रामीणों ने वहाँ से साइकिल पर बैठाकर शेखनपुरवा गाँव पहुँचाया और चारपाई पर लेटा कर इधर उधर कार्यक्रम में व्यस्त हो गए ।किसी ने भी शत्रोहन की तरफ ध्यान नहीं दिया । सुबह देर तक न जागने पर घरवालों को संदेह हुआ की कहीं ज्यादा शराब पीने की वजह से गहरा नशा हो गया होगा । और पड़ोस में जाकर शत्रोहन को जगाने लगे लेकिन शराब पीकर नशे की नींद में सोया शत्रोहन मौत की नींद सो गया । यह माजरा देखकर मानो प्रमोद के घरवालों के पैरों तले की जमीन खिसक गई । और इस अनहोनी की सूचना शत्रोहन के परिजनों को दी गयी।परिजनों द्वारा शव को टैक्टर ट्राली से घर पकरियापुरवा ले जाया गया।
घटना की जानकारी पाकर पहुँची पुलिस ने मृतक शत्रोहन के परिजनों से मुलाकात करते हुए आनन फानन में शव का अंतिम संस्कार करा दिया ।थानाध्यक्ष रेउसा विनोद मिश्र ने बताया कि साइकिल से गिरने पर लगी चोट से शत्रोहन की मौत हो गयी ।अब सवाल यह उठता है कि जब शत्रोहन रात में साइकिल से गिरा था और उसके सहयोगी लोगों ने इसकी जानकारी किसी को न देकर चुपचाप उसे चारपाई पर लेटा दिया । आखिर क्यों ?और पुलिस के पास बिना पी एम कराए मौत का कारण बताने का कौन सा पैमाना है ।
जहाँ ग्रामीण शत्रोहन की मौत अत्यधिक शराब के सेवन से होना बता रहे हैं वहीं पुलिस साइकिल से गिरकर चोट लगना मौत का कारण बता रही है ।अब सवाल यह उठता है कि जब यह मौत पुलिस की नजर में सामान्य है तो फिर चार घंटे का समय मृतक के घर पर क्यों व्यतीत किया ।फिलहाल शत्रोहन की मौत ने कई अनसुलझे सवाल छोड़ दिये हैं जिसकी अगर गहराई से जाँच पड़ताल कराई जाए तो दूध का दूध और पानी का पानी साफ नजर आ जायेगा ।

रामकिशोर अवस्थी
सीतापुर ब्यूरो

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!