कैरियर काउन्सिलिंग कार्यशाला का आयोजन जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुआ सम्पन्न

आजमगढ़- सेवायोजन निदेशालय के निर्देश में कैरियर काउन्सिलिंग कार्यशाला का आयोजन शिब्ली डिग्री कालेज के मीटिंग हाल में जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने उप निदेशक सेवायोजन को निर्देश दिये कि सरकार द्वारा युवाओं के लिए जितनी भी रोजगारपकर योजनाएं चलायी जा रही हैं, उनकी संकलन करें तथा साथ ही यह भी उल्लेख करें कि किन-किन योजनाओं को किन-किन वेबसाइटों पर देखा जा सकता है, इसके लिए सूची बनाकर उपलब्ध करायें।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने उपस्थित सभी छात्रों से बताया कि आज के युवा अपनी शक्ति का सर्जनात्मक लगाव कैसे उत्पन्न करें, क्योंकि यदि युवाओं की शक्ति का सर्जनात्मक दिशा में प्रयोग नही हुआ तो समाज के लिए यह विध्वंसक होगा। भारत में पूरे दुनिया के एक तिहाई युवा हैं।
जिलाधिकारी द्वारा छात्रों को स्टार्ट-अप, स्टैण्ड-अप तथा मुद्रा योजना के बारे में विस्तार से बताया। उन्होने बताया कि आज के युवा केवल सरकारी नौकरी को ही नौकरी मानते हैं, यदि ये युवा वर्ग उद्यम की तरफ पूर्ण क्षमता के अनुसार कार्य करें तो बहुत आगे जा सकते हैं।
जिलाधिकारी ने युवाओं से कहा कि आपके पास बहुत क्षमता है, आप लोग उसका सही इस्तेमाल नही करते हैं, अपनी क्षमता का कन्स्ट्रक्टीव एपरोच में लगायें। उन्होने कहा कि हारना, थकना युवा अवस्था का प्रतीक नही होता है, यदि यूथ में अभी से डिप्रेशन आ गया तो समय से पहले बूढ़े लगने लगेंगे। उन्होने छात्रों को विवेकानन्द का नारा देते हुए कहा कि उठो जागो, तब तक करते रहो, जब तक लक्ष्य की प्राप्ति न हो। इस अवसर पर उप निदेशक सेवायोजन, जिला सेवा योजन अधिकारी मनिराम यादव, शिब्ली डिग्री कालेज के संबंधित अध्यापकगण सहित छात्र,छात्राएं उपस्थित रहे।

रिपोर्टर:-राकेश वर्मा आजमगढ़

Leave a Reply

%d bloggers like this: