जिलाधिकारी ने जिला महिला अस्पताल मेंं पोलियो की दवा पिलाकर अभियान का किया शुभारम्भ

आजमगढ़- जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रसाद सिंह द्वारा जिला महिला अस्पताल मेंं लगभग एक दर्जन नवजात शिशुओं 0-5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियोरोधी दवा पिला कर सघन पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान का शुभारम्भ किया गया।
उन्होने बताया कि 16 सितम्बर से 20 सितम्बर तक पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान के अन्तर्गत आंगनवाड़ी,आशा आदि द्वारा डोर टू डोर 0-5 वर्ष तक के बच्चां को पोलिया की खुराक पिलाई जायेगी। 0-5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियां की खुराक पिलाने का लक्ष्य है। उन्होने सभी सीएचसी,पीएसचसी के प्रभारियों से कहा कि किसी भी दशा में बूथ समय से पहले बन्द नहीं होना चाहिए तथा जो क्षेत्र ज्यादा संवेदनशील हैं जहॉं लोग बच्चों को कम दवा पिला रहे हैं। उन पर विशेष ध्यान दें। पोलियो उन्मूलन कार्यक्रम एक राष्ट्रीय कार्यक्रम है जो जनमानस की स्वास्थ्य सुरक्षा और देश के विकास से जुड़ा है। यह कार्यक्रम किसी एक विभाग का न होकर पूरे देशवासियों का कार्यक्रम है। उन्होने बताया कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए जनपद में 2402 बूथ बनाये गये है, घर-घर जाकर पोलियो की खुराक पिलाने के लिए 1187 टीमें, रेलवे स्टेशन व बस स्टेशनों पर जाकर 0-5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियां रोधी दवा पिलाने हेतु 28 ट्रांजिट टीम, ईट भट्ठो से लेकर घुमंतु जाति को पोलियों रोधी दवा पिलाने हेतु 32 मोबाइल टीम लगाई गयी है। कुल लक्षित घरों की संख्या 6,85,644, कुल ट्रान्जिट बुथ की संख्या 118, कुल ईट भट्ठों की संख्या 555 तथा कुल नोमेड्स घरों की संख्या 38 है। इसी के साथ ही 4804 वैक्सीनेटर, 2402 मोबलाइजर, 356 सुपरवाईजर तथा 92 डाक्टर लगाये गये है।
उन्होने बताया कि 0-5 वर्ष तक के 6,69,838 बच्चों के लक्ष्य के सापेक्ष 3,53,268 बच्चों को पोलिया रोधी दवा पिलाई गयी जो लगभग 53.00 प्रतिशत है।
मार्टिनगंज में 46.24 प्रतिशत, अहिरौल में 48.10 प्रतिशत तथा फुलपुर में 48.88 प्रतिशत 0-5 वर्ष तक बच्चों को पोलियो की ड्राप पिलायी गयी। जो खराब प्रदर्शन होने पर सीएमओ ने सम्बन्धित ब्लाकों के प्रभारी चिकित्साधिकारियों को स्पष्टीकरण का निर्देश दिए। उन्होने निर्देश देते हुए कहा कि 0-5 वर्ष तक के बच्चे जो पोलियो रोधी दवा पिलाने से छूटे है उन्हे 5 दिन के अन्दर पोलियो रोधी दवा पिलाना सुनिश्चित करे। इसी के साथ ही ब्लाक रानी की सराय में 58.16 प्रतिशत तथा मुबारकपुर में 58.05 प्रतिशत 0-5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियां की खुराक पिलाई गयी। जो काफी अच्छा प्रर्दशन रहा। डिप्टी सीएमओ डा0 संजय द्वारा अतरौलिया तथा कोयलसा के बूथों का निरीक्षण किया गया तथा इसी के साथ ही आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया। इस मौके पर सीएमओ डा0 एके मिश्र, सीएमएस अध्यक्ष डा0 विनय यादव, एसएमओ,डब्लूएचओ, प्रवेश मिश्रा , बिलाल यूनीसेफ, पूनम शुक्ला यूएनडीपी उपस्थित रहे।

रिपोर्टर:-राकेश वर्मा आजमगढ़

Leave a Reply

%d bloggers like this: