बिजली के तार जर्जर होने से बढ़ा खतरा

बरेली/ फतेहगंज पश्चिमी- कस्बे के कई मोहल्लों में बिजली के खंभों पर जर्जर तार लगे हुए हैं।
बिजली के तार जर जर हालत में है कभी भी हो सकता है हादशा।

कस्बे कई हिस्सों में बिजली के खंभों पर जर्जर तार लगे हुए हैं।और गलियों में दूर दूर तक केविल घरों में गई है जो बहुत नीची है सर में लग रही है। पचास हजार की अाबादी वाले कस्बे में क्षेत्रों को रोशन करने के लिए बिजली कंपनी ने क्षेत्र के विभिन्न इलाकों में लगे कई हजार बिजली के पोल लगाए हैं। इनमें 10 व 12 एसएम वाले एल्युमिनियम के तार लगाए गए हैं। इनमें 440 करंट प्रवाह होता है। इनमें कई मेन सप्लाई के तार अपनी क्षमता पूरी कर चुके हैं। इसके बावजूद इन्हें बदला नहीं गया है। इससे शार्ट सर्किट एवं लोड बढ़ने के कारण तार टूट कर गिर रहे हैं। ऐसी घटनाएं कई बार हो चुकी हैं जुगाड़ के लिए ज्वाइंट कर दिया जाता है।
जब कभी क्षेत्रों में तार टूटने की घटनाएं होती हैं तो उन्हें लाइनमैन ज्वाइंट लगाकर जोड़ देते हैं। जो अधिक समय तक नहीं चल पाते हैं।मोहल्ला माली के सभासद सुधीर पोरवाल ने बताया कि संजीव शर्मा बाली गली में लकड़ी का पोल है उसमें नीचे नीचे तार है जो सर में लग रहे है कभी भी बड़ा हादशा ही सकता है कई बार शिकायत के बाबजूद भी नही बदले गये यही हाल मोहल्ला अंसारी वार्ड 5 के सभासद ने बताया कि अमरदास लाला बाली गली में बहुत दूर से केविल कनेक्शन आ रही है जिसमे गली में सैकड़ों केविल दीवार के सहारे जा रही है ।कई बार बिधुत विभाग से शिकायत करने के बाद भी विधुत विभाग ने निस्तारण नही किया।यही हाल अन्य क्षेत्रों में वर्षाें पुराने तार ज्वाइंट के बल पर हवा में लटके रहते हैं, मकानों की छतों पर लटके हुए हैं,
बिजली के तार नीचे होने से आए दिन होती है दुघर्टनाएं।
– बरेली से सौरभ पाठक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।