हाईस्कूल-इंटरमीडिएट की सात सौ नई मान्यताओं का रास्ता साफ, शुरू होगा नया सत्र

प्रयागराज- प्रदेश भर में हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के तमाम कालेज नए सत्र से शुरू होने हैं। कई कालेजों को नए विषय व संकाय आदि का भी तोहफा मिलना है। यूपी बोर्ड मुख्यालय मान्यता प्रस्ताव खंगालने के बाद करीब सात सौ से अधिक प्रकरण शासन को भेज चुका है। शासन से अनुमोदन मिलने की राह देखी जा रही है। इसके बाद ही मान्यता पत्र निर्गत किए जाएंगे।

माध्यमिक शिक्षा परिषद में पिछले वर्ष मान्यता के लिए करीब 1500 ऑनलाइन आवेदन हुए थे। इन आवेदनों को खंगालने के लिए सात से नौ जनवरी तक पांचों क्षेत्रीय कार्यालयों मेरठ, वाराणसी, प्रयागराज, गोरखपुर व बरेली के अपर सचिव व मान्यता समिति की बैठक मुख्यालय पर हुई। जिला विद्यालय निरीक्षक और प्रशासन की रिपोर्ट भी देखी गई। इसमें करीब सात सौ अधिक आवेदन छांटे गए। इसमें हाईस्कूल व इंटर कालेजों की नई मान्यता, कला, विज्ञान व वाणिज्य संकाय और कुछ चुनिंदा विषयों की मान्यता के मामले शामिल थे।
बोर्ड ने पत्रावलियां शासन को अनुमोदन के लिए भेजी हैं। अनुमोदन के बाद क्षेत्रीय कार्यालय वार उनकी सूची वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी। मान्यता पर अमल नए सत्र से ही होना है और सत्र पहली अप्रैल से शुरू होगा। अफसरों ने लोकसभा चुनाव आचार संहिता लागू होने से पहले ही इस मामले में सहमति दी है, संभव है कि जल्द ही लिस्ट जारी हो जाएगी।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!