अनोखी पहल: बेसिक स्कूल में शिक्षिका ने शुरू की अनोखी डिजिटल लाइब्रेरी

बरेली/फतेहगंज पश्चिमी -बेसिक के परिषदीय विद्यालय अब अत्याधुनिक होते जा रहे हैं।इसी क्रम में प्राथमिक विद्यालय खतौला गणपतराय विकास क्षेत्र भोजीपुरा जनपद बरेली की कर्मठ शिक्षिका अणिमा सहायक अध्यापिका ने एक अनोखी डिजिटल लाइब्रेरी विद्यालय में स्थापित की है।मिशन शिक्षण संवाद से प्रेरित होकर अणिमा ने कई नवाचार अपने विद्यालय पर किए हैं जिनमें से डिजिटल लाइब्रेरी अपने आप में एक अनूठा नवाचार है।यह लाइब्रेरी क्यू आर कोड पर कार्य करती हैं एवं इसके माध्यम से कक्षा शिक्षण को और अधिक रोचक बनाया जा रहा है।
बच्चों के शैक्षिक स्तर में हुई वृद्धि:-
अणिमा ने बताया कि इस लाइब्रेरी के माध्यम से ऑनलाइन शैक्षिक सामग्री रोचक कहानियां कविताएं एवं गीत को अध्ययन के उद्देश्य से उपलब्ध कराना है।इस लाइब्रेरी में शिक्षण सामग्री बच्चों के अधिगम स्तर को ध्यान में रखते हुए एकत्रित की गई है।
क्यू आर कोड के माध्यम से शिक्षा शुरु की:-
अणिमा ने क्यू आर कोड के माध्यम से शैक्षिक सामग्री को एकत्र कर कॉपी किताबों पेंसिल ब्लैक बोर्ड से हटकर कुछ नए तरीके से शिक्षा प्रदान करना शुरू किया।जिसे बच्चों ने बहुत ही आनंद के साथ स्वीकार किया।लाइब्रेरी में मौजूद शैक्षिक सामग्री से बच्चों के अधिगम स्तर में भी वृद्धि दर्ज की गई।लाइब्रेरी में कक्षा 2,3,4,5 के विद्यार्थियों के लिए अलग-अलग शैक्षिक सामग्री उपलब्ध है।प्रारंभ में कुल 18 क्यू आर कोड की मदद से इसका प्रयोग किया गया था जिसके उपरांत बच्चों के अधिक मांग पर इसकी संख्या बढ़ाई गई।
ब्लैक बोर्ड से हटकर है यह पढ़ाई:-
अणिमा बताती हैं कि कक्षा में सभी बच्चे आईसीटी के प्रयोग के बारे में अच्छे से जानते हैं एवं स्वयं भी क्यूआर कोड स्कैन कर शैक्षिक सामग्री को पढ़ने में सक्षम है।विद्यालय में विभाग द्वारा दीक्षा एप का भी इस्तेमाल भरपूर किया जाता है।
प्रदेश की पहली डिजिटल लाइब्रेरी का दावा:-
मिशन शिक्षण संवाद के बरेली जनपद संयोजक रुपेंद्र सिंह ने बताया कि इस प्रकार की डिजिटल लाइब्रेरी अपने आप में प्रदेश में अनोखी है।अभी तक ऐसी लाइब्रेरी किसी विद्यालय में देखने को नहीं मिली है।इंग्लिश मॉडल प्राइमरी स्कूल खतौला गणपत राय के अन्य अध्यापक भी नित नए नवाचार करते रहते हैं।खंड शिक्षा अधिकारी भोजीपुरा बबीता सिंह द्वारा भी इस लाइब्रेरी को सराहा जा चुका है एवं उनके द्वारा सभी नवाचारी शिक्षकों को बहुत प्रोत्साहित किया जाता है जिसके कारण विकास क्षेत्र में नित नए नवाचार संभव हो पा रहे हैं।

-बरेली से सौरभ पाठक की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।