उत्तराखंड का बनगढ़ स्कूल : खौफ के सायें में बच्चे व शिक्षक और चिंता में अभिभावक

उत्तराखंड/पौड़ी गढ़वाल- उत्तराखंड जनपद पौड़ी गढ़वाल के रिखणीखाल ब्लॉक के अन्तर्गत टकोलीखाल क्षेत्र के राजकीय प्राथमिक विद्यालय, ग्राम – बनगढ़ में पिछले सत्र में विधायक निधि से डेढ़ लाख रुपये की राशि, विद्यालय की मरम्मत व सुरक्षा कार्यों के हेतु दी गई थी लेकिन कार्य की गुणवत्ता सही नहीं होने के कारण विद्यालय की चहारदीवारी पूर्णतः क्षतिग्रस्त हो गई है जिसका असर विद्यालय भवन एवं रसोई घर, शौचालयों पर भी पड़ा है। इस कारण विद्यालय भवन की दिवारों पर जगह-जगह दरारें आ रही हैं एवं छत का प्लास्टर भी जगह जगह से टूटकर गिर भी रहा है और छत टपक भी रही है।
इस कारण विद्यालय में अध्ययनरत छात्र/ छात्राओं को अध्यापक भवन के बाहर ही पढ़ाना पड़ रहा है। बरसात का मौसम है वर्षा हो जाय तो मजबूरियों में सभी कक्षाओं के बच्चों को एक साथ भवन के बरामदे में ही कक्षा चलाई जा रही है। विद्यालय में पढ़ रहे बच्चों के अभिभावकों का कहना है कि विधायक निधि से किया गया कार्य सही नहीं किया गया।
जिसकी जाँच होनी चाहिए।सम्बंधित कार्य पार्टी से जुड़े एक ग्रामीणवासी द्वारा ही किया गया था लेकिन ये कार्य ऐसा हुआ कि लोकल मिस्त्री की हतौड़ी रुकने के साथ ही कार्य धरासायी हो गया। ऐसे व्यक्ति ही तो अपने निजी स्वार्थ को देखते हुए पार्टी को बदनाम करते हैं वाक़ई में इस कार्य से जहाँ लोगों को विश्वास के साथ जुड़ना चाहिए था वहाँ टूटने का कार्य हुआ है और स्कूल के बच्चों के साथ सरासर अन्याय भी है।

इस कार्य को देखकर सहजता से कहा जा सकता है कि इस कार्य को करने में काम कम किया गया कमाया ज्यादा गया है ग्रामीणों की मांग है कि कार्य की निष्पक्ष जांच हो।क्योंकि यहाँ पर बच्चों की जिदंगी का सबाल है।
– इंद्रजीत सिंह असवाल,पाैडी गढ़वाल उत्तराखंड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।