कन्या पूजन से संपन्न हुआ चैत्र नवरात्र का महापर्व

हरदोई-चैत्र नवरात्र महापर्व मां भवानी के नौवें स्वरूप मां सिद्धदात्री की आराधना के पूर्ण साथ हुआ। राम नवमी होने के अवसर पर महामाई के साथ श्रीराम का भी गुणगान धूमधाम से हुआ। भए प्रकट कृपाला दिन दयाला… के भजन स्तुति के साथ साथ भगवान राम का प्रकटोत्सव धूम धाम से मनाया।
जिले भर में भंडारों का आयोजन हुआ तथा पुरोहितों ने हवन पूजन कराया। लगातार उपवास रखने वालों ने आज हलुआ पूडी और मिष्ठानों का मां को भोग लगाकर फिर प्रसाद ग्रहण व्रत का संकल्प पूरा किया। रामनवमी पर जिले भर में भक्तिमय माहौल रहा और इस दौरान कई स्थानों पर धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। नौवीं केअवसर पर मां सिद्घदात्री की पूजा अर्चना कर उपवास का संकल्प पूरा किया।
आचार्य गणों के अनुसार मां भवानी की नौवीं शक्ति का स्वरूप सिद्धदात्री मां हैं। नवरात्र पर्व के पूर्ण वाले दिन नौवीं को माता के भक्तों ने इनकी पूजा की। मां की आराधना करने सभी का कल्याण होता हैं और दीन दुखियों के कष्ट दूर होते हैं। आज नवरात्र के पूर्ण होने के अवसर पर घरों में तथा मंदिरों में भंड़ारों का आयोजन हुआ। श्रीराम नवमी के अवसर पर भक्तों के चेहरों पर खुशी की चमक होने के साथ ही भक्ति आराधना से मिलने वाले आंनद की चमक दिख रही। मंदिरों में सुबह से ही पूजा अर्चना के साथ भंडारों एवं कन्या भोज के आयोजनों का सिलसिला शुरू हो गया था। बहुत से भक्तों ने घरों पर कन्या भोज का आयोजन किया।
-राजपाल सिंह ,बिलग्राम हरदोई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।