कांवड़ शुरू होते ही शहर से देहात तक 4221 उपद्रवियों को एसएसपी बरेली ने किया चिन्हित

*ऐसे सभी खुराफाती लोगों को 107/16 के तहत मुचलका पाबंद कर कानूनी कार्यवाही की

बरेली – कांवड़ शुरू होते ही शहर से देहात तक 4221 उपद्रवियों को चिन्हित किया गया है। पिछली बार के कांवड़ से लेकर मोहर्रम तक खुराफात में जिन लोगों के नाम सामने आये थे। ऐसे सभी लोगों को 107/16 के तहत मुचलका पाबंद किया गया है। बवाल होने की स्थिति में उन पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी। अधिकांश खुराफातियों को पांच लाख तक के मुचलके में पाबंद किया गया है। सावन के पहले सोमवार को होने वाले जलाभिषेक की तैयारी में पुलिस और प्रशासन के अधिकारी जुट गये हैं।

एसएसपी मुनिराज ने बताया कि शहर में 48 और देहात में 53 मंदिरों में जलाभिषेक किया जायेगा। इन मंदिरों को आने जाने वाले रास्ते पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये गये हैं। बरेली से कछला घाट तक कांवड़ियों के लिये 40 पड़ाव की व्यवस्था की गई है। पड़ाव में मेडिकल की भी सुविधा होगी। 170 भंडारे चलाये जा रहे हैं। कांवड़ को सकुशल संपन्न कराने के लिये पुलिस, पीएसी, आरएएफ के अलावा 1336 वालंटियर लगाए हैं। पुलिस ने 41 ऐसे स्थान चिन्हित किए हैं, जहां नमाजी और कांवड़िये एक साथ आयेंगे। टकराव की आशंका को देखते हुये वहां पुलिस टीमें तैनात की गई हैं। पुलिस ने 188 उपद्रवियों के खिलाफ गुंडा एक्ट की कार्रवाई की है। मंदिरों के अलावा थानों में क्यूआरटी टीम रहेगी।

एसपी ट्रैफिक सुभाष चंद्र गंगवार ने बताया कि आज से ट्रैफिक डायवर्जन प्लान प्रभावी हो गया है। बदायूं रोड पर ट्रकों की नो एंट्री रहेगी। जब तक कांवड़ियों की ज्यादा भीड़ नहीं होगी। बसों और छोटी गाड़ियों को बदायूं रोड पर सड़क के दाहिने हिस्से से चलाया जायेगा। उन्हें भमोरा से आंवला होकर बदायूं के लिये निकालेंगे। कांवड़ियों के लिये हाइवे की बायीं ओर की सड़क सुरक्षित रखी गई है।

29 उपद्रवियों के मोबाइल सर्विलांस पर

जिले में सांप्रदायिक बवाल कराने वाले 29 उपद्रवियों को पुलिस ने चिन्हित किया है। उनके पीछे खुफिया टीमों को लगाया गया है। इसके अलावा उनके मोबाइल नंबर सर्विलांस पर लगा दिये गये हैं। कुछ के नंबरों को लिस्निंग पर भी लगाया जा रहा है।

कांवड़ियों के भेष में होंगे पुलिस वाले, रखेंगे नजर

पुलिस लाइन में डीएम और एसएसपी ने शांति समिति के लोगों के साथ बैठक की। उन्होंने कांवड़ की सुरक्षा और ट्रैफिक इंतजामों को लेकर चर्चा की। डीएम वीरेंद्र सिंह और एसएसपी मुनिराज ने कहा कि पुलिस के अलावा कांवड़ियों की देखरेख के लिये 1336 वालंटियर तैयार किये गये हैं। पुलिस सूत्रों के मुताबिक कांवड़ियों के भेष में भगवाधारी पुलिस वाले भी रहेंगे। जिससे कि वह हालात पर नजर रख सकें। एसएसपी ने डायल 100 के पुलिस कर्मियों को सुरक्षा और डयूटी टिप्स दिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।