काशी के राजातालाब मे छठ महापर्व उदय होते सूर्य को अर्घ्य देकर संपन्न

*पूजा के लिए उमड़ी भीड़ व श्रद्धालुओं ने लिया तालाब बचाने का संकल्प पूरी कराई अपनी मन्नतें और मनोकामनाएं

वाराणसी/रोहनियां- सूर्योपासना के पर्व छठ के चौथे दिन बुधवार को उदयाचल भगवान सूर्य को पहला अर्घ्य दिया जा रहा है। क्षेत्र के कोने कोने से राजातालाब, भैरव तालाब के किनारे व जलाशयों के तटों पर हजारों व्रती अर्घ्य दे रहे हैं। चार दिनों के इस अनुष्ठान के अंतिम दिन बुधवार की सुबह उदीयमान सूर्य को अर्घ्य अर्पित करने के साथ ही छठ पूजा का समापन हो जाएगा।
आज भोर से ही फलों और पकवानों का दौड़ा लेकर हजारों व्रती उक्त तालाबों के घाटों पर पहुंचे हैं। आम से लेकर खास तक के लोग भक्ति में डूबा हुआ है। छठ को लेकर पूरा क्षेत्र भक्तिमय हो गया है तालाब और जलाशयों पर श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा है।

छठपूजा के लिए पानी में खड़ी महिलाएं मुहल्लों से लेकर तालाबों तक यानी पूरे इलाके में छठ पूजा के पारंपरिक गीत गूंज रहे हैं।
बता दें कि व्रतियों ने खरना किया था। खरना के साथ ही व्रतियों का 36 घंटे का निर्जला उपवास शुरू हो गया। पर्व के चौथे और अंतिम दिन यानी बुधवार को उगते सूर्य को अर्घ्य देने के बाद श्रद्धालुओं का व्रत पूरा हो गया। इसके बाद व्रती अन्न-जल ग्रहण कर ‘पारण’ कर रहे हैं।

आस्था और उल्लास के साथ बुधवार सुबह साढ़े पांच बजे से ही व्रतधारी महिलाओं ने उगते सूर्य को अर्घ्य देकर छठ पूजा को पूरा किया। छठ पूजा के तहत व्रत करने वाले महिला, पुरुष ने अल सुबह राजातालाब, भैरव तालाब, भीमचंडी तालाब समेत अनेक स्थानों पर एकत्रित होने लगे थे। यहां एक साथ उगते सूर्य को अर्घ्य दिया। व्रत खोलने से पूर्व महिला, पुरुषों ने पूजा कर परिवार के लिए मंगल कामनाएं की। इस दौरान समूहों में महिलाओं ने मंगलगीत भी गाए।
इस दौरान छठ पूजा देवी जागरण पूरी रात चला बुधवार को भोर में ही पूजार्थियों को यहां पर दूध और चाय देने की व्यवस्था पूजा समिति ने की है। पूजा समिति प्रबंधक राम अवध पांडे अध्यक्ष विजय कुमार पटेल, उपाध्यक्ष रवि गुप्ता, व्यवस्थापक आशु पांडे , गोलू, अजय, आंशु, ग्राम प्रधान श्याम जी जायसवाल, राज कुमार गुप्ता, मनोज केसरी, रोहित जयसवाल, रोबिन राय, बाबू लाल उर्फ माइकल सोनकर, विनोद प्रजापति, आशीष जायसवाल, शिवम श्रीवास्तव, विष्णु मोदनवाल, गोलू स्वर्णकार, रामबाबू केसरी, अर्पित जयसवाल, सोनू मोदनवाल, शिवम जयसवाल उर्फ दिव्यांशु, गुलाब जायसवाल, अशोक जायसवाल, अंबिका प्रसाद इंटर कॉलेज भैरवनाथ के प्रधानाचार्य सुदामा राम, हरपुर भैरवनाथ के पूर्व प्रधान संतराज कुशवाहा, जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि योगीराज सिंह पटेल, सत्यनारायण गुप्ता, शिवकुमार राजभर, रिंकू राजभर, आजाद कुमार, रामबली चंद्रमा प्रसाद, बाबूलाल, राजकुमार प्रिंस, संजय कुमार, संत कुमार, अरविंद कुमार, राज कुमार राजभर, लक्ष्मण राजभर, दिलीप कुमार राय, देवेंद्र कुमार राय, सुनील कुमार, गौतम भोलू, पिंटू, जय सिंह पटेल, देवेंद्र कुमार राय, अन्य कार्यकर्ताओं ने छठी महिलाओं के लिए व्यवस्था रात को 2:00 बजे दूध चाय अन्य सामग्रियां महिलाओं, आस्थावानों को उपलब्ध कराये। अंत में सभी ने मिलकर उक्त तालाबों की साफ सफाई कर उक्त तालाबों के संरक्षण के लिए संकल्पित हुए।

रिपोर्टर-:महेश पाण्डेय के साथ (राजकुमार गुप्ता) वाराणसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।