जल मीनार के हाथी दाँत बनने से वंचित हो रहा है नल जल योजना से कल्याणपुर उत्तर पंचायत

विभूतिपुर /समस्तीपुर /बिहार – बिहार के समस्तीपुर जिला अन्तर्गत विभूतिपुर प्रखंड क्षेत्र के कल्याणपुर उत्तर पंचायत मे 2 करोड़ 2 लाख 73 हजार की लागत से वर्ष 2007 मे निर्मित 50 गैलन क्षमता वाला जल मीनार हाथी के दांत बनकर रह गया है।लोगो का कहना है कि SH 88के निर्माण होने के कारण जगह जगह से पाईपो के फूटने व कटने के कारण पानी का सप्लाई समुचित रूप से नही हो पा रहा है।लोगो कहना है कि मात्र 10-12 परिवार ही इस जल मीनार के जल उपयोग कर रहे है।इस जल मीनार होने के कारण इस पंचायत मे सात निश्चय के नल जल योजना से भी वंचित हो गया है।
बता दे सरकारी प्रावधान के अनुसार जिस पंचायत वाले जलमीनार अवस्थित है वहा सात निश्चय के तहत नल जल योजना का कार्यान्वयन नही किया जाएगा।
इस संदर्भ मे जब पंचायत के कुछ लोगो से SKK के संवाददाता ने विचार जानना चाहा तो कल्याणपुर उत्तर पंचायत के पूर्व मुखिया रणवीर कुमार विनोद कहना था कि शुरू मे इस योजना से लगभग 70% लोग लाभान्वित थे लेकिन वर्तमान मे यह आंकडा 10% तक सिमट कर रह गया है।पदाधिकारियो से जब इसे दुरुस्त करने की जाती तो वे आजकल पर टाल देते है।वही भाजपा नेता सतीश झा का कहना था कि अभी वर्तमान मे 2-3 % लोग ही इस योजना से लाभान्वित हो रहे।सरकार से जल्द से जल्द इस जल मीनार को चालू कराने की मांग की।

वही पंचायत के वर्तमान मुखिया पति व का० विद्यानंद विद्यार्थी का कहना था कि सरकारी प्रावधान के अनुसार जल मीनार वाले पंचायत मे सात निश्चय के तहत नल जल योजना का प्रावधान नही है जिसके कारण यह पंचायत इस सुविधा से वंचित हो गया है ।लोगो को हाथी की दात की तरह लगे इस जल मीनार से जल भी प्राप्त नही हो रहा है।केवल 10 परिवार को ही जल प्राप्त हो रहा है।इस लिए हम सब मिलकर सरकार से यह मांग करते है कि इस योजना के सफल संचालन की दिशा मे आवश्यक कार्रवाई की जाए।

रिपोर्ट :- रंजीत कुमार विभूतिपुर /समस्तीपुर /बिहार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।