जिलाधिकारी की अध्यक्षता में क्रय केन्द्र के प्रबंधकों की बैठक संपन्न

शाहजहांपुर-जिलाधिकारी अमृत त्रिपाठी की अध्यक्षता में क्रय केन्द्र की बैठक कैम्प कार्यालय में सम्पन्न हुई। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने सभी गेहूं क्रय केन्द्रो के प्रबन्धकों को निर्देश दिये कि 2 अप्रैल 2018 से सभी क्रय केन्द्र सुबह 9 बजे से सायं 6 बजे तक खुले रहेगे कोई भी गेहूं क्रय केन्द्र निरीक्षण के दौरान बन्द न मिले या केन्द्र प्रभारी अनुपस्थित मिले तो सख्त कार्यवाही की जायेगी। सभी व्यवस्थायें आज ही पूर्ण कर ली जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि शासन के निर्देशानुसार गेहूं खरीद पारदर्शी ढंग से की जायेगी। गेहूं का निर्धारित समर्थन मूल्य 1735 है किसानों का गेहूं इसी मूल्य पर खरीदा जाये। उन्होंने कहा कि अगर किसी केन्द्र पर निर्धारित मूल्य से कम मूल्य पर गेहूं खरीदा जाये या खटतौली या किसी अन्य प्रकार की अनियमितता हो तो किसान भाई उसकी शिकायत कन्ट्रोल रुम में तुरन्त दर्ज कराये। उन्होने यह भी कहा कि क्रय केन्द्र पर तिरपाल का होना आवश्यक है। उन्होंने सभी उपजिलाधिकारियों से कहा कि मंडियों में बदल बदलकर मजिस्ट्रेटों की ड्यूटी लगी है उन्हें चेक करते रहे। जब नीलामी की बोली तीन बार बोली जाती है तो उस समय मजिस्ट्रेट एवं मंडी सचिव सहित स्वयं उपस्थित रहे।
जिलाधिकारी ने जिला खाद्य विपणन अधिकारी को निर्देश दिये कि सभी क्रय केन्द्रों पर गेहू खरीद के स्तर से संबंधित सभी जगहों पर बैनर, पोस्टर, बाल पेटिंग, स्टीकर एवं झंडी आदि लगे होने चाहिए। उन्होंने मंडी सचिवों को निर्देश दिये कि क्रय केन्द्रों पर आने वाले कृषकों को शासन द्वारा दी जा रही सभी सुबिधाओं का लाभ प्रदान करें। जिलाधिकारी ने सभी उपजिलाधिकारियों को निर्देश दिये है कि मंडी सचिवों को व्हाटसप नं0 से जोडा जाये और मंडी का समय समय पर निरीक्षण करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी वित एवं राजस्वको निर्देश दिये कि जिला खाद्य विपणन अधिकारी से सभी गेहूं क्रय केन्द्र प्रभारियों के नाम मोबाइल नं0 एवं फोटो सहित सूची आज ही प्राप्त कर लें। यदि किसी केन्द्र प्रभारी का मोबाइल नं0 सूची में नही है तो उनके खिलाफ कार्यवाही की जायेगी। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी क्रय केन्द्रों पर प्रतिदिन आॅन लाइन फीडिंग व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। जिलाधिकारी ने कृषकों से अपील की है कि वह गेहूं क्रय केन्द्रों पर अपना गेहूं लाते समय अपने साथ में आधार कार्ड, पासबुक, खतौनी, पहचान पत्र, जोत वही लेकर आये जिससे कि उन्हें शासन की सुबिधाओं का सीधा लाभ मिल सके। बैठक में सभी संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।
-देवेन्द्र प्रताप सिंह कुशवाहा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।