झांसी में कौशल विकास योजना के नाम पर फर्जीवाड़ा

झाँसी। कौशल विकास योजना में गॉरमेंट का प्रशिक्षण पाने वाली युवतियों, महिलाओं और छात्रों ने आज अपने साथ छल किए जाने की शिकायत एसएसपी व जिलाधिकारी से की और दोषियों के खिलाफ जांच कराकर कार्रवाई करने की मांग की है।

आज महिलाओं को हुजुम जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचा और डीएम के नाम एक ज्ञापन दिया। इसमें बताया गया कि जीवन ज्योति शिक्षा एवं जन कल्याण समिति की शाखा बैंकर्स कॉलोनी खोली गई थी। इसमें 108 विद्यार्थियों ने गॉरमेंट मेकिंग में प्रशिक्षण प्राप्त किया। यह प्रशिक्षण उप्र कौशल विकास योजना के तहत दिया गया था। सफलता पूर्वक प्रशिक्षण के बाद परीक्षा होनी थी। ज्ञापन में आरोप लगाया कि इस परीक्षा को गुपचुप तरीके से आयोजित कराए जाने की तैयारी सेंटर के लोग कर रहे हैं और परीक्षा के बाद संभवत: उन्हें प्रमाण पत्र भी न दिए जाएं। यह प्रशिक्षण पाने वाले छात्र-छात्राओं के भविष्य के साथ खुला खिलवाड़ किया जा रहा है। ज्ञापन में संस्था में कार्यरत स्टाफ का वेतन रोकने की भी शिकायत की गई। संस्था ने प्रशिक्षण के दौरान एक लाख रुपए प्राप्त किए हैं, जोकि अन्य मदों में भुगतान किया जाएगा। जबकि न तो भवन का किराया दिया गया। महिलाओं ने ज्ञापन में दोषियों के खिलाफ कार्रवाई कर अपना भुगतान कराने एवं प्रशिक्षण के बाद सकुशल परीक्षा संपन्न कराकर प्रमाण पत्र वितरित कराने की मांग की है।
-उदय नारायण, झांसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।