डीएम ने चौपाल लगाकर ग्रामीणों को किया जागरूक ,दी नसीहत

वाराणसी/पिंडरा- पिंडरा विकास खण्ड के ग्राम पंचायत थाना के प्राथमिक विद्यालय के प्रांगण में मंगलवार को आयोजित चौपाल में डीएम सुरेंद्र सिंह ने विकास कार्यो की समीक्षा की।इस दौरान शिक्षा,स्वच्छता,वृक्षारोपण,
सरकारी जमीन पर कब्जा, जलसंरक्षण, कुम्हारों को मिट्टी के बर्तन बनाने के लिये जमीन का पट्टा,चिकित्सा, शौचालय सहित तमाम मुद्दों पर विस्तृत ढंग से प्रकाश डाला।
डीएम ने स्वच्छता को बढ़ावा के लिये शादी-विवाह के मौके पर प्लास्टिक से निर्मित वस्तुओं के प्रयोग न करने तथा प्रयोग करते पकड़े जाने पर ग्राम पंचायत को दस हजार से पचास हजार रुपये तक का जुर्माना लगाने का निर्देश दिया।
चौपाल में डीएम ने चांद समूह की मुखिया और उसके सदस्यों के कार्यो की सराहना करते हुए इनाम भी दिया। वही तीन छात्रों व एक बृद्ध महिला कांति देवी द्वारा 14 व 12 का पहाड़ा सुंनाने पर भी पुररस्कार राशि देकर प्रोत्साहित किया। उन्होंने शिक्षा, वृक्षारोपण, जल संरक्षण,स्वच्छता के लिए देखरेख के लिये पांच सदस्यीय कमेटियां बनायी। मंगलवार को साढ़े तीन बजे प्राथमिक विद्यालय पहुंचे। जहा पर भीषण उमस के बीच लगभग डेढ़ घण्टे तक ग्रामीणों की समस्या को सुनते हुये विकास कार्यो पर प्रकाश डाला। उन्होंने सबसे पहले शिक्षा के प्रति लोगों को जागरूक किया। और कहा कि समाज में गरीबी से उठने के लिए शिक्षा बहुत जरूरी है। उन्होंने ग्राम वासियों से कहा कि सरकारी स्कूल में शिक्षक काफी पढ़े लिखे हैं इसलिए आप लोग अपने बच्चों को प्राथमिक विद्यालय में भेजें। इसके लिए उन्होंने एक कमेटी का गठन किया जिसमें 7 लोगों को शामिल किया गया है। यह सदस्य विद्यालय में पठन-पाठन की निगरानी व समय देकर शिक्षा के प्रति जागरूक बच्चों को पढ़ाने का काम करेंगे। इसके बाद उन्होंने स्वच्छता के प्रति कहा कि स्वच्छता जीवन के लिए जरूरी है। इसलिए सर्वप्रथम प्लास्टिक से निर्मित वस्तुओं के प्रयोग न करें।कुम्हारों को मिट्टी के बर्तन बनाने के लिए लेखपाल से कुम्हारों को मिट्टी के लिये जमीन पट्टा देने को कहा। इस दौरान डीएम ने लेखपाल कपिल तिवारी की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि ग्रामीण अंचलों में कूड़ा एक स्थान पर रखे। खेतों में गलियों में व नालों में न फेंके। इससे खेती के उत्पादन पर असर पड़ेगा। उन्होंने इस अवसर पर ग्राम विकास अधिकारी ग्राम प्रधान से गांव में बनाये गये शौचालयों की जानकारी दी । वर्षा के जल संरक्षण के लिए ग्रामीणों को जागरूक किया। और कहा कि यदि आप जागरूक नहीं होगी तो आने वाले समय में पानी का संकट उत्पन्न हो जाएगा। उन्होंने हैंडपंप के पास सुकता टैंक बनाने का निर्देश दिया। साथ ही नहर से पानी के लिए श्रमदान कर तालाब में पानी भरवाने के लिये नाली की खुदाई कर तालाब से जोड़ने का निर्देश दिया। डीएम ने वृक्षारोपण के बावत ग्रामीणों से आह्वान किया कि निःशुल्क मिलने वाले पौधों को आप अपने खेतों में व दरवाजे पर लगाकर उसकी सुरक्षा करें। डीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री के मंशा के अनुरूप किसानों की आय दोगुनी करने के लिये पौधरोपण करना होगा।
एसडीएम सिद्धार्थ यादव, जिला कृषि अधिकारी सुभाष मौर्य, परियोजना निदेशक उमेश मणि त्रिपाठी, तहसीलदार शशिकांतमणि , बीईओ अशोक सिंह, बीडीओ आरएस वर्मा समेत अनेक अधिकारी रहे।

रिपोर्टर:-महेश पाण्डेय नेशनल हेड(AV News)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।