दिमागी बुखार पर नियंत्रण के लिए चलाया गया टीकाकरण अभियान

कुशीनगर-पूर्वांचल के लिए अभिशाप बन चुके दिमागी बुखार से निपटने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन जनपद कुशीनगर द्वारा जिले मे विशेष संचारी रोग नियंत्रण पखवाड़ा के अंतर्गत पन्द्रह वर्ष तक के बच्चों का टीकाकरण किया जा रहा है।
इसी क्रम दुदही विकास खण्ड के ग्राम सभा बाँसगाँव टोला घुरपट्टी मे भी आंगनबाड़ी केंद्र पर बच्चों का टीकाकरण हुआ। दो अप्रैल से सोलह अप्रैल तक चलने वाले इस पखवाड़े मे लोगों को दिमागी बुखार एवं बरसात के दिनों मे होने वाली अन्य संक्रामक बीमारियों के प्रति जागरूक करने के साथ साथ उनसे बचने का उपाय भी बताया गया।
“इस पखवाड़े दिमागी बुखार पछाड़े” के नारे के साथ प्रारम्भ इस कार्यक्रम मे स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ अन्य विभागों का भी सहयोग लिया जा रहा है।इस कार्य मे आशा कर्मी,आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, सहायिकाओं एवं बेसिक शिक्षकों द्वारा लोगों को जागरूक किया जा रहा है।जागरूकता के दौरान लोगों को बताया गया कि अपने आस पास साफ सफाई रखें और इण्डिया मार्का हैण्डपम्प का पानी ही पीएं। गर्मी मे मच्छरों का प्रकोप बढ़ जाता है।अतः इनसे बचने के लिए मच्छरदानी का प्रयोग करें तथा बच्चों विशेष रूप से पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े पहनाएं।
इस अवसर पर श्रीमती सुमन चौहान ए० एन० एम०,सुमन श्रीवास्तव व किरन श्रीवास्तव आंगनबाड़ी कार्यकत्री, सहायिका सुभावती देवी, किशनावती देवी आशा कर्मी, सुरेश कुमार सिंह सदस्य एवं ग्रामीण उपस्थित रहे।
-जटाशंकर प्रजापति,कुशीनगर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।