दिमागी बुखार से बचाव हेतु परिषदीय विद्यालयों द्वारा निकाली गई जागरूकता रैली

कुशीनगर- आज कुशीनगर के चौदह विकास खण्डों के समस्त परिषदीय विद्यालयों के बच्चों एवं शिक्षकों द्वारा एक साथ अपने अपने सेवित बस्तियों मे जागरूकता रैली निकाल कर लोगों को दिमागी बुखार से बचने के उपाय बताए गए।बता दें कि इस संदर्भ मे जारी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कुशीनगर के आदेश के अनुपालन मे जिले के सभी परिषदीय विद्यालयों द्वारा आज प्रातः आठ बजे से नौ बजे के बीच जागरूकता रैली निकाली गई।
हाथों मे बैनर एवं तख्ती पर लिखे स्लोगनों के साथ बच्चे अपने अपने विद्यालयों से नारे लगाते हुए निकले और पूरे गांव का भ्रमण करते हुए लोगों को जापानी इंसेफेलाइटिस(नवकी बिमारी/दिमागी बुखार) के प्रति सतर्क किये।प्रायः बरसात के दिनों मे होने वाली यह बिमारी पूर्वांचल मे महामारी का रूप धारण करती जा रही है।इस बिमारी से प्रति वर्ष पूर्वांचल के साथ साथ बिहार व नेपाल के समीपवर्ती क्षेत्रों के सैकड़ों बच्चों की जान जाती है।यद्यपि सरकार द्वारा इस बिमारी से निपटने के लिए बी०आर०डी०मेडिकल कालेज गोरखपुर मे अलग इंसेफेलाइटिस वार्ड बनाने के साथ साथ टीकाकरण का कार्यक्रम भी संचालित किया जाता रहा है किंतु समस्त प्रयासों के बावजूद प्रति वर्ष मरने वाले बच्चों की संख्या बढ़ती ही जा रही है।बढ़ते मच्छरों के प्रकोप एवं दूषित जल के सेवन से होने वाली यह बिमारी दिनों दिन विकराल रूप धारण करती जा रही है।ऐसे मे लोगों को जागरूक करना नितांत आवश्यक है।
इसी क्रम मे परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों एवं बच्चों द्वारा जागरूकता रैली निकाल कर समाज को इस बिमारी से बचने के उपाय व जागरूक किया जाना एक पूनीत एवं सराहनीय कदम है ।ग्रामीणों द्वारा विभाग की इस पहल की सराहना की जा रही है।
– कुशीनगर से जटाशंकर प्रजापति की रिपोर्ट।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।