दिव्यांग जनों को दें सुविधाएं :डीएम

झांसी। दिव्यांग जनों को सुविधाएं दें। ताकि वह समाज की मुख्यधारा से जुडक़र अपने लोकतंत्र मजबूती के लिए प्रतिभाग कर सकें। विधानसभावार दिव्यांगों को चिह्नित कर सूचीबद्ध किया जाए। मतदान हेतु उन्हें जागरूक करें। यदि मतदाता सूची में शामिल नहीं हैं तो उन्हें फार्म 6 भरवाया जाए। जनपद में दिव्यांगों के लिए जिला स्तरीय आइकॉन का चयन किया जाए। जो उन्हें मतदान के लिए प्रेरित करें। यह निर्देश जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी ने गांधी सभागार में दिव्यांग पात्र व्यक्तियों के नाम संबंधित मतदाता सूची में सम्मिलित किए जाने के संबंध में आयोजित बैठक में दिए।

उन्होंने कहाकि राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2018 की थीम सुगम्य निर्वाचन के संबंध में दिव्यांग मतदाताओं हेतु जनपद स्तर पर बैठक के निर्देश दिए। ताकि दिव्यांगों का वोटिंग प्रतिशत बढ़ाया जा सके। जिलाधिकारी ने कहा कि विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2017 में दिव्यांगों की संख्या सभी विधानसभाओं में कुल 10347 हैं। उन्होंने सभी एसडीएम से कहा कि बीएलओ से डोर टू डोर सर्वे कराकर सूची सत्यापित करा लें, जो छूट गए उनहें शामिल करें। बैठक में पियूष नायक एनजीओ ने सुझाव दिया कि दिव्यांग द्वारा फार्म 6 किसी भी बीएलओ द्वारा स्वीकार कर लिया जाए। उनहोंने बूथ पर 70-80 वर्ष के मतदाताओं को भी दिव्यांगता की श्रेणी में लाते हुए सुविधाएं देनी होगी। उन्होंने सुझाव दिया कि दिव्यांगों के लिए अलग मतदान की व्यवस्था हो।

सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी समर सिंह ने विधानसभा वार दिव्यांगोंकी संख्या की जानकारी दी। इस मौके पर एडीएम वित्त एवं राजस्व नागेंद्र शर्मा, एसडीएम सदर अनुनय झा, मोंंठ के सुनील कुमार, समेत अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

-उदय नारायण ,झांसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।