पुलिस द्वारा आयोजित दस दिवसीय समर कैम्प का सफल समापन डीजीपी द्वारा किया गया

वाराणसी-वाराणसी पुलिस द्वारा आयोजित दस दिवसीय समर कैम्प का समापन पुलिस महानिदेशक उ0प्र0 महोदय द्वारा किया गया। समर कैम्प के समापन समारोह में बच्चे अपने अभिभावकों के साथ उपस्थित हुए। पुलिस अधीक्षक ग्रामीण द्वारा बच्चो से समर कैम्प के दौरान सिखायी गयी बातों के सम्बन्ध में प्रश्न पुछे जिनके उत्तर बच्चो ने बखूबी दिये । पुलिस महानिदेशक उ0प्र0 द्वारा बच्चो को सम्बोधित करते हुए समर कैम्प के महत्व के बारे में एवं भविष्य में इसकी उपयोगिता के बारे में भी बताया गया। पुलिस महानिदेशक उ0प्र0 महोदय ने अपर पुलिस महानिदेशक वाराणसी जोन, पुलिस महानिरीक्षक वाराणसी परिक्षेत्र व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक वाराणसी को समर कैम्प के आयोजन की सफलता पर बधाई देते हुए अन्य जनपदों में भी इस तरह के कार्यक्रम चलाये जाने की भी इच्छा प्रकट की । बच्चो द्वारा समर कैम्प के बारे में प्रतिक्रिया जानकर पुलिस महानिदेशक उ0प्र0 महोदय ने अपनी खुशी जाहिर करते हुए प्रतिभागी बच्चों को प्रमाण पत्र वितरित कर उनके साथ फोटों भी खीचवाई और बच्चों की दस दिवसीय कैम्प में हुई सिखलाई की अनुभव के बारे में पूछा तो बच्चों ने उत्साहपूर्वक उत्तर देते हुए बताया कि अभी तक हम लोग पुलिस से डरते थे परन्तु अब हम लोग पुलिस को एक दोस्त/साथी के रूप में स्वीकार किया है । साथ ही बच्चों के अभिभावक ने भी प्रसन्नता व्यक्त करते हुए बताया कि यह समर कैंप पुलिस व पब्लिक के बीच पुलिस की छवि को सुधारने में एक रीड़ की हड्डी साबित होगा । तथा वाराणसी पुलिस की भूरी-भूरी प्रशंसा भी किया ।
ज्ञातव्य हो कि वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक वाराणसी महोदय द्वारा दिनांक 20.04.2018 से दस दिवसीय समर कैम्प का आयोजन किया गया जिसमें विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया जिसमें कुल 80 बच्चे सम्मिलित हुए जिनको चार ग्रुप- अल्फा, बीटा, टैन्गों, चार्ली में विभाजित किया गया । समर कैम्प के दौरान बच्चो को यातायात नियमों का पालन करना एवं यातायात संकेतों की जानकारी दी गयी, बच्चों को फायरिंग बट पर ले जाकर फायरिंग करना तथा उपद्रवियों को टीयर गैस व रबर बुलेट द्वारा फायरिंग करके भीड़ को तितर-बितर कराना सिखाया गया, बच्चो को सारनाथ थाना ले जाकर एफ0आई0आर पंजीकृत करना बताया गया, जिले में गठित स्वाट टीम की कार्यप्रणाली से अवगत कराया गया, बच्चों को केन्द्रीय कारागार वाराणसी का भ्रमण कराया गया। माननीय राज्यपाल उ0प्र0 द्वारा समर कैम्प में सम्मिलित होकर दोहों के माध्यम से बच्चों को प्रेरित करते हुए उनका उत्सावर्धन किया तथा वाराणसी पुलिस के इस प्रयास की प्रशंसा की। समर कैम्प के दौरान पद्मविभूषण श्री छन्नुलाल महाराज, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड में नाम दर्ज करने वाली नृत्यांगना श्रीमति सोनी चौरसिया व राष्ट्रमंडल खेल में स्वर्ण पदक विजेता पूनम यादव ने भी सम्मिलित होकर बच्चों का उत्सावर्धन किया गया ।

रिपोर्टर-:महेश पाण्डेय ब्यूरो चीफ वाराणसी मण्डल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।