पुलिस लाइन में बैंकिंग सुरक्षा एवं ऑनलाइन बैंकिंग फ्रॉड पर कार्यशाला का किया गया आयोजन

आजमगढ़- पुलिस अधीक्षक आजमगढ़ प्रो0 त्रिवेणी सिंह की अध्यक्षता में पुलिस लाइन में बैंकिंग सुरक्षा एवं ऑनलाइन बैंकिंग फ्रॉड पर कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें प्रमुख वक्ता श्री भारत पंचाल हेड-रिस्क मैनजमेंट- नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया एवं साइबर क्राइम एक्सपर्ट श्री अमित दुबे- चीफ मेंटर ने जनपद के सभी बैंक अधिकारी,कर्मचारीगण सहित पुलिस अधिकारी,कर्मचारीगण को साईबर क्राईम के सम्बन्ध में विशेष जानकारी प्रदान की।
विशेषज्ञों ने बताया की साइबर क्राइम एक ऐसा प्रकार का अपराध होता है जिसमें समान्तयः कंप्यूटर को एक औजार के हिसाब से इस्तेमाल में लाया जाता है। कप्यूटर और इंटरनेट के माध्यम से अनाधिकृत व्यक्ति द्वारा हैकिंग,फिशिंग, स्पैमिंग, निजी जानकारी या सूचना की चोरी, व्यक्ति के पहचान की चोरी ,ऑनलाइन फ्रॉड ,घृणा फैलाना , बाल यौन अपराध इत्यादि साइबर क्राइम की श्रेणी में आते हैं। साइबर अपराधी आपकी निजी जानकारी और व्यापारिक गोपनीय जानकारियां तक पंहुचने के साथ ही इंटरनेट का भी खतरनाक इस्तेमाल करते हैं, इस काम के लिए वो कम्पुयटर का इस्तेमाल करते हैं। इस तरह के लोगों को हैकर्स जाता है।जब कोई अपराध इंटरनेट के ऊपर होता है उसको साइबर क्राइम कहा जाता है। अन्य तकनीकी पहलुओं पर प्रकाश डालने साथ ही साइबर क्राइम से बचने के लिए आवश्यक टिप्स भी दिया गया। इस अवसर पर जनपद के उपनिरीक्षक, थानाध्यक्ष,प्रभारी निरीक्षक, क्षेत्राधिकारी सदर मों0 अकमल खान, सहायक पुलिस अधीक्षक नगर श्री ईलामारन जी व अभया महिला सेवा संस्थान अनामिका सिंह सचिव अन्य अधिकारीगण,कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

रिपोर्ट:-राकेश वर्मा आजमगढ़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।