प्रदेश के 25 हज़ार से अधिक किसानों को लहसुन खरीद पर मिला 300 करोड़ रूपये का मूल्य

जयपुर/राजस्थान -राज्य में पहली बार लहसुन की रिकॉर्ड 90 हज़ार मै.टन से अधिक खरीद की गई है और 25 हज़ार से अधिक किसानों को 300 करोड रूपये का मूल्य मिला है। पूर्ववर्ती सरकार के समय वर्ष 2012-13 में मात्र 3711 मै.टन लहसुन की खरीद हुई थी जिसका मूल्य 6.30 करोड़ रुपये था। वर्तमान सरकार ने पूर्ववती सरकार से 30 गुना अधिक लहसून खरीदी है।
किसान द्वारा पंजीकरण के समय लहसुन की गिरदावरी को अपलोड करने की दिनांक के आधार पर वरियता क्रम निर्धारित करते हुए खरीद की गई है। कुछ खरीद केन्द्रों पर लहसुन खरीद में वरियता क्रम में उल्लघन की शिकायत प्राप्त होने पर जांच के लिए तीन सदस्यों की उच्च स्तरीय कमेटी का गठन किया गया है। यह कमेटी सात दिन में अपनी रिपोर्ट प्रबन्ध संचालक राजफैड को प्रस्तुत करेगी।

कमेटी किसान द्वारा पंजीकरण के समय गिरदावरी प्रस्तुत करने एवं लहसुन विक्रय के समय प्रस्तुत गिरदावरी की जांच करेगी।

किसान से लहसुन खरीद के समय प्राप्त किए गए दस्तावेज़ की जांच एवं किसान को भुगतान की स्थिति एवं राजफैड आईटी शाखा द्वारा दिनांक आवंटन एवं केन्द्र परिवर्तन की कार्य प्रणाली को भी कमेटी द्वारा जांचा जायेगा।

कमेटी में राजीव लोचन, महाप्रबन्धक (वाणिज्य) राजफैड (अतिरिक्त रजिस्ट्रार सहकारी समितियॉ), जी एस मीणा, अतिरिक्त रजिस्ट्रार सहकारी समितियॉ कोटा खण्ड कोटा एवं जितेन्द्र शर्मा, एमओ आईसीडीपी सहकारी विभाग राजस्थान जयपुर को शामिल किया गया है।
दिनेश लूणिया, पाली-राजस्थान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।