प्रधानमंत्री ने किया भोजपुरी में काशी वासियों को प्रणाम, पुलवामा में शहीदों को दी श्रद्धांजलि

वाराणसी/रोहनिया- काशी के अपने सभी बंधू भगनी लोगन के प्रणाम बा, हम सभी के अराध्य देव बाबा विश्वनाथ के चरणों में कोटि कोटि प्रणाम। भोजपुरी के इस उद्बोधन के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को औढ़े गांव में आयोजित जान सभा के सम्बोधन की शुरुआत की।
इस दौरान उन्होंने सबसे पहले पुलवामा आतंकी हादसे में शहीद हुए बनारस के लाल रमेश यादव को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने इसी दौरान छत्रपति शिवा जी महाराज की जयंती पर देशवासियों को बधाई दी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले काशी के लाल रमेश यादव को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि वाराणसी के वीर सपूत रमेश यादव को आदर पूर्वक श्रद्धांजलि अर्पित करता हूँ। उन्होंने कहा कि काशी का हर नागरिक और देश का हर नागरिक आप के परिजनों के साथ है। मै आप सभी की भावनाओं का प्रतिनिधि हूँ क्योंकि मै आप का प्रतिनिधि हूँ।
उन्होंने कहा कि रमेश यादव जी के परिजनों ने अपने बेटे को देश रक्षा में देकर जो कार्य किया है उसका मै और पूरा देश हमेशा ऋणी रहेंगे।

संत रविदास जयंती पर काशी को करोड़ों की सौगात, पीएम मोदी बोले- जाति की राजनीति से समाज को नुकसान

काशी पहुंचे पीएम ने किया विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास। संत रविदास की जयंती पर उन्हें याद करते हुए कहा, ‘संत रविदास ने जो उपदेश दिया, वही जीवन है। उन्होंने ऐसे भारत की कल्पना की थी, जहां सभी प्रेम से रहें। हमारी सरकार इसी भावना को आगे बढ़ाते हुए लोक कल्याण के काम कर रही है।

वाराणसी: PM नरेंद्र मोदी ने 3,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण, शिलान्यास किया
हाइलाइट्स
संत रविदास की जयंती पर वाराणसी पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री ने संसदीय क्षेत्र काशी को करोड़ों रुपये की दी सौगात
पीएम ने कहा- संत रविदास की भावनाओं के अनुरुप काम कर रही सरकार
पीएम का विरोधियों पर निशाना, कहा- जाति की राजनीति से समाज की हानि
वाराणसी
अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के एक दिवसीय दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संत रविदास के बहाने विरोधियों पर निशाना साधा। संत रविदास की जयंती पर पीएम मोदी ने काशी को करोड़ों रुपये की विभिन्न परियोजनाओं की सौगात दी। इस दौरान पीएम ने रविदास का उदाहरण देते हुए कहा कि जातियों से समाज को बहुत नुकसान हुआ और जो लोग स्वार्थ तथा राजनीतिक लाभ के लिए ऐसा करते हैं, उन्हें पहचानने की जरुरत है।

लोकसभा चुनाव से पहले वाराणसी पहुंचे नरेंद्र मोदी ने संत रविदास जन्मस्थली विकास परियोजना का शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने कहा, ‘संत रविदास जी की जन्मस्थली करोड़ों लोगों के लिए आस्था और श्रद्धा का स्थल है। आपका सांसद होने के नाते मुझे भी यहां सेवा करने का मौका मिल रहा है। 2016 में मैंने इस प्रांगण को विकसित करने और इसके सौन्दर्यीकरण की बात कही थी, जिसकी मांग दशकों से हो रही थी, लेकिन किसी सरकार ने उसे पूरा नहीं किया था। सरकारें आती गईं, बातें करती रहीं, लेकिन आज इन सभी कार्यों का शुभारंभ हुआ है।’

‘संत रविदास की भावनाओं के अनुरुप काम कर रही है सरकार’
प्रधानमंत्री ने कहा, ‘गुरु जी (संत रविदास) ने ऐसे भारत की कल्पना की थी, जहां बिना किसी भेदभाव के हर किसी का ख्याल रखा जाए। संत रविदास ने जो उपदेश दिया, वही जीवन है। संत रविदास के विचार आज भी प्रासंगिक हैं। उन्होंने ऐसे भारत की कल्पना की थी, जहां सभी प्रेम से रहें। हमारी सरकार पिछले साढ़े चार साल से इसी भावना को आगे बढ़ाते हुए लोक कल्याण के काम कर रही है। सबका साथ, सबका विकास ही हमारी सरकार का लक्ष्य है। सरकार की योजनाओं का समाज के सभी वर्गों को लाभ मिलेगा। हमारी सरकार का हर कदम, हर योजना संत रविदास जी की भावनाओं के अनुरूप है। संत रविदास जी के आशीर्वाद से न्यू इंडिया में बेईमानी के लिए, भ्रष्ट आचरण के लिए कोई स्थान नहीं।’

‘जातियों में भेदभाव से समाज को काफी नुकसान’
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘हम सभी भाग्यशाली हैं, जिन्हें गुरुओं, संतों और ऋषियों-मुनियों का मार्गदर्शन मिला। गुरुओं का ये ज्ञान और महान परंपरा ऐसे ही हमारी पीढ़ियों को रास्ता दिखाती रहे, इसके लिए भी हमारी सरकार लगातार कार्य कर रही है। हमारे नौजवान साथी जो डिजिटल इंडिया के युग में सामाजिक और राजनीतिक व्यवस्था का हिस्सा बन रहे हैं, हम उनके साथ मिलकर वर्तमान स्थिति को बदलने वाले है। जातियों में भेदभाव से समाज को काफी नुकसान हुआ। हमें उन लोगों को पहचानना होगा, जो अपने स्वार्थ और राजनीतिक लाभ के लिए जात-पात का मुद्दा उठाते हैं।’

वाराणसी पहुंचे पीएम ने रविदास जन्मस्थली विकास परियोजना का शिलान्यास किया। इससे पहले उन्होंने डीजल से इलेक्ट्रिक में परिवर्तित दुनिया की पहली लोकोमोटिव इंजन को हरी झंडी दिखाई और बीएचयू में कैंसर हॉस्पिटल का शिलान्यास किया।

वाराणसी को पीएम मोदी ने दीं ये सौगातें:
पीएम मोदी ने इन सभी योजनाओं का किया लोकार्पण:
1. महामना पंडित मदन मोहन मालवीय कैंसर सेंटर –650 करोड़ रुपये
2. शहरी पेयजल योजना -268 करोड़ रुपये

3. गोइठहा सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट -217 करोड़ रुपये
4. सिटी कंट्रोल कमांड सेंटर -173 करोड़ रुपये
5. डेयरी फूड प्रोजेक्ट, रामनगर -149 करोड़ रुपये
6. भाभा कैंसर अस्पताल, लहरतारा -140 करोड़ रुपये
7. पेयजल आपूर्ति योजना -139 करोड़ रुपये
8. बीएचयू केंद्रीय अन्वेषण केंद्र -40 करोड़ रुपये
9. ईएसआईसी हास्पिटल पांडेयपुर -53 करोड़ रुपये
10. पंचकोशी मार्ग चौड़ीकरण -35 करोड़ रुपये

11. जिला महिला चिकित्सालय (100 बेड)- 19 करोड़ रुपये
12. हेरिटेज लाइट -15 करोड़ रुपये
13. संग्रहालय मानमहल -11 करोड़ रुपये
14 पशु चिकित्सालय -5.5 करोड़ रुपये
15. विजया सिनेमा से लंका मार्ग- 4.40 करोड़ रुपये
16. स्मार्ट सिटी के तहत तीन पार्कों का सुंदरीकरण -3.32 करोड़ रुपये
17. आसरा आवास योजना -2.45 करोड़ रुपये
18. आश्रय गृह योजना सिकरौल -1.20 करोड़ रुपये
19.आसरा योजना, बजरडीहा -1 . 07 करोड़ रुपये

20. नगरीय सामुदायिक स्वास्थ केंद्र शिवपुर -3.89 करोड़ रुपये
इन योजनाओं का किया शिलान्यास:संत रविदास जन्मस्थली विकास परियोजना- 46 करोड़ रुपये
प्रसाद योजना के तहत पर्यटन विकास – 44.60 करोड़ रुपये।।

रिपोर्ट-:कमलेश गुप्ता रोहनिया वाराणसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।