बिहार में दलित संगठनों का भारत बंद असरदार! वैशाली में हिंसा, गांधी सेतु ठप

पटना/बिहार- एससी-एसटी एक्ट का दुरुपयोग रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट की ओर से दिए गए दिशा-निर्देश से दलित संगठनों में नाराजगी है। इन नाराज संगठनों ने सोमवार को भारत बंद रखा है। बिहार में यह बंद असरदार दिख रहा है। बंद के कारण जगह-जगह रेल व सड़क यातायात प्रभावित हैं। बंद समर्थकों ने पटना व हाजीपुर के बीच उत्तर व दक्षिण बिहार की लाइफलाइन ‘महात्मा गांधी सेतु’ को जाम कर दिया है। इस बंद को राजद, सपा, कांग्रेस और शरद यादव का समर्थन मिला है।

अनुसूचित जाति-जनजाति संघर्ष मोर्चा के तत्वावधान में सोमवार को आहूत भारत बंद को सफल बनाने के लिए दलित संगठन सड़कों पर हैं। बंद के दौरान वैशाली में एक कोचिंग संस्‍थान को बंद कराने के दौरान छात्रों से बंद समर्थकों की भिड़त हो गई। इसमें दर्जनों छात्र घायल बताए जा रहे हैं। बंद समर्थक पटना सहित राज्‍य के विभिन्‍न जगहों पर एंबुलेंस सहित आवश्‍यक सेवाओं की गाडि़यों को भी रोक रहे हैं।

बंद समर्थकों का आंदोलन, एक नजर:

– जहानाबाद में पैसेंजर ट्रेन रोकी। अररिया के फॉरबिसगंज में पैसेंजर ट्रेन रोक दी गई है। जहानाबाद में भी रेल ट्रैक पर आदेालनकारियों का कब्‍जा है। बंद समर्थकों ने सहरसा जंक्शन पर राजरानी एक्‍सप्रेस को रोक दिया। मधुबनी रेलवे स्टेशन पर गंगासागर एक्सप्रेस करे रोक हिदया। उधर, बेगूसराय में बंद समर्थकों ने 12553 अप बरौनी-नई दिल्ली वैशाली सुपरफास्ट एक्सप्रेस को बरौनी जंक्शन पर रोक दिया।
– खगड़िया में मेघौना चौक जाम है तो पूर्णिया में सड़क पर वाहनों को खड़ा कर जाम कर दिया गया है। पूर्णिया के गिरिजा चौक पर टायर जला कर विरोध किया गया। बांका, कटिहार, सहरसा व मधेपुरा में भी सड़क जाम है। बांका में बाजार भी बंद है। बंद समर्थकों ने आरा में आरा-पटना मार्ग जाम कर दिया है।
– मधुबनी के दौरान रहिका प्रखंड मुख्यालय में एनएच पर वाहन फंस गए हैं। शहर का सरकारी बस पड़ाव वीरान पड़ा है।
– मुजफ्फरपुर में एनएच 77 तो बेतिया में मैनाटांड में सड़क जाम है।
– पटना-गया मुख्य मार्ग पर खिज्रसराय थाना क्षेत्र अंजर्गत आइमा के पास एंबुलेंस व सुधा दूध की गाड़ी को भी रोक दिया।
सीतामढ़ी, बेगूसराय, मोतिहारी व मधुबनी सहित राज्‍य के कई इलाकों में बंद समर्थकों ने सड़कों पर आगजनी कर प्रदर्शन किया।
– वैशाली के पासवान चौक पर बंद समर्थकों ने उत्‍तर व दक्षिण बिहार की लाइफलाइन ‘महात्‍मा गांधी सेतु’ को जाम कर दिया है। इससे सेतु पर गाडि़यों की लंबी कतार लग गई है।
– वैशाली में ही एक निजी कोचिंग संस्थान पर बंद समर्थकों ने हमला किया, जिसके विरोध में छात्र उनसे उलझ गए। दोनों तरफ से जमकर उत्पात हुआ। घटना में दर्जनों छात्र घायल बताए जा रहे हैं।
– पटना अशोक राजपथ सहित कई जगह आंदोलनकारी सड़कों पर हैं। उन्‍होंने सड़कों पर अगजनी कर सड़क जाम किया। इस दौरान राजेन्द्र नगर टर्मिनल स्‍टेशन पर हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा के समर्थक व कार्यकर्ता प्रदर्शन करते दिखे।

पुलिस अलर्ट

बंद को देखते हुए पुलिस मुख्यालय ने जिलों को अलर्ट जारी किया है। सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। डीजीपी केएस द्विवेदी ने कहा कि सांकेतिक प्रदर्शनों के दौरान भी पर्याप्त पुलिस बल तैनाती सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। हर जगह पुलिस की तैनाती की गई है, लेकिन बंद के कारण आम लोगों की परेशानी दूर नहीं हो रही।

-नसीम रब्बानी, पटना/ बिहार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।