बेटी की निखरी प्रतिभा, बनी प्रधानाध्यापिका

पिंडरा/वाराणसी- प्रधानमंत्री के ”बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ ” की झलक और असर बुधवार को ग्राम सभा टिकरी खुर्द में स्थित प्राथमिक विद्यालय सैरागोपालपुर में दिखी। जब प्रधानाध्यापक मनोज कुमार सिंह द्वारा विद्यालय के माध्यम से ग्रामीण समाज को एक संदेश देते हुये बाल संसद की अध्यक्षा रूपरेखा पटेल को एक दिन का प्रधानाध्यापक बनाकर विद्यालय का समस्त कार्य सम्पादित करने का आग्रह किया।
छात्रा ने उपरोक्त उत्तरदायित्व के निर्वहन को तैयार हुई।और विद्यालय का चार्ज लेते ही नव नियुक्त प्रधानाध्यापिका द्वारा सभी अध्यापकों को निर्देश दिया गया कि अपने-अपने कक्षा का हाजिरी ले लें।इसके बाद सभी लोग समय सारणी से अपनी-अपनी कक्षाओं में शिक्षण कार्य करेंगे। समय से घंटा लगा सभी अध्यापक अपने-अपने कक्षा में अध्यापन किया। रसोइयों की उपस्थिति लेने के बाद समय से गुणवत्ता पूर्ण भोजन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया और विद्यालय में अनुपस्थित छात्रों के अभिभावकों से फोन कर तत्काल स्कूल भेजने का आग्रह किया। जिसकी कारण से बारिश होने के बाद भी कुल नामांकित 267 छात्रों में से कुल 224छात्र उपस्थित रहे। नव नियुक्त प्रधानाध्यापिका व उनके सहयोगियों द्वारा सभी कक्षाओं में भ्रमण कर सुचारु शैक्षिक व्यवस्था का निरीक्षण भी किया गया।
जबकि बारिश से दैनिक व्यवस्था अस्त व्यस्त था फिर भी पूरा विद्यालय खामोश होकर नयी व्यवस्था का साक्षी बना।सभी बच्चे अनुशासित होकर प्रधानाध्यापिका के आदेशों व निर्देशों का पालन कर रहे थे।मध्याह्न भोजन के बाद पन्द्रह अगस्त की तैयारी हेतु सांस्कृतिक कार्यक्रम के रिहर्सल छात्रों द्वारा अपने-अपने ग्रुप के साथ किया गया। प्रधानाध्यापिका के सहयोगियों में अनीता पटेल, साक्षी वर्मा, अपेक्षा पटेल, अंकिता, अमन आदि रहे।

रिपोर्टर-:महेश पाण्डेय वाराणसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।