मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में मण्डलीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक हुई सम्पन्न

आज़मगढ़- मण्डलायुक्त कनक त्रिपाठी की अध्यक्षता में उनके कार्यालय कक्ष में शनिवार को मण्डलीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक को सम्बोधित करते हुए उन्होने कहा कि लगातार बढ़ रही सड़क दुर्घटनाओं के प्रति लोगों को जागरूक करने के साथ ही दुघटनाओं को रोकने के पूरी संवेदनशीलता दिखाई जाय। उन्होंने कहा कि मण्डल के जनपदों में जो ब्लैक स्पाट चिन्हित हैं वहाॅ तत्काल शाइनेज लगवाना सुनिश्चित किया जाय तथा यह कार्य दो माह के अन्दर अनिवार्य रूप से पूरा कर लिया जाय।मण्डलायुक्त श्रीमती त्रिपाठी ने यह भी कहा कि मण्डल के तीनों जनपदों में नई सड़कों का भी निर्माण कार्य हो रहा है, इसलिए इस ओर विशेष ध्यान देकर उन सड़कों पर भी ब्लैक स्पाट का चिन्हीकरण करें। उन्होंने कहा कि जो विद्यालय सड़कों के किनारे हैं उनके बच्चों की सुरक्षा को वरीयता दी जाय। उन्होने परिवहन विभाग एवं पुलिस विभाग को निर्देशित किया कि वाहनों की चेकिंग नियमित रूप से की जाय तथा दो पहिया वाहनों पर किसी भी दशा में तीन या उससे अधिक सवारी नहीं होनी चाहिए।उन्होने यह भी कहा कि बिना हेल्मेट के जो भी दो पहिया वाहन चलाते हुए पाया जाये तो अब उन्हें वार्निंग नहीं दी जायेगी बल्कि सीधे चालान और जुर्माने की कार्यवाही होनी चाहिए। उन्होने यह भी मोटर वाहन की संचालन में सीट बेल्ट की अनिवार्यता को सुदृढ़ करने हेतु उनकी चेकिंग की जाय। किसी वाहन में मानक से अधिक सवारी नहीं होनी चाहिए तथा यह बिना सीटबेल्ट के वाहन संचालन में भी जुर्माने और चालान की कार्यवाही की जाय। मण्डलायुक्त ने कहा कि सड़क दुर्घटओं को रोकने के लिए किसी भी प्रकार के वाहन ड्राइविंग के दौरान मोबाइल का प्रयोग करते हुए पाये जाने पर भी रोक लगाई जाये। उन्होंने स्कूल वाहन के चालकों का नियमित रूप से मेडिकल टेस्ट भी कराये जाने पर जोर दिया।
इस अवसर पर संभागीय परिवहन अधिकारी रामवृक्ष सोनकर, अपर पुलिस अधीक्षक-नगर पंकज पाण्डेय, अपर निदेशक स्वास्थ्य डा. एनएल यादव, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी आज़मगढ़ डा. आरएन चैधरी व सन्तोष कुमार सिंह, एआरटीओ मऊ अवधेश कुमार सहित अन्य मण्डलीय अधिकारी उपस्थित थे।

रिपोर्ट:-राकेश वर्मा आजमगढ़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।