महिला होने के चलते नगर पालिका कार्रवाई करने से बच रही:दूसरी और एक महिला से मोहल्लेवासी परेशान

राजस्थान-पाली| पिछली केन्द्र सरकार ने sc st की धाराओं में अमूमन कुछ बदलाव के लिए पूरे देश से विरोध झेला था । उस समय केन्द्र सरकार की मंछा ये थी कि कही किसी निर्दोष को इस कानून में सजा नही मिले।
आज उपरोक्त स्थिति से सम्बंधित एक ऐसा मामला हम आपको बताने जा रहे है जो आज तक भी इस कानून की ओट में अपनी मनमर्जी चलाते हैं।
सादड़ी के बारली सादड़ी स्थित गुन्दा वाली गली का मोहल्ला “जो कुम्हारों का वास से भी जाना जाता है” में पोनी देवी गुरु उसकी बेटी के साथ रहती है। पोनी देवी एक लड़ाकू पृवत्ति की महिला है एवम वह जब भी किसी से लड़ती है तो उसे उसकी वर्तनी का बिल्कुल होश नही रहता, इस महिला के पास एक ऐसा अमोध हथियार sc st है जिससे कही सालो से सब पर रॉब जमा कर चल रही है।करीब बीस वर्ष पूर्व इसने इस हथियार का उपयोग कर मोहल्ले के कई निर्दोष लोगों को इसमें फंसा लिया था। पोनी देवी नाम की महिला ने घर के आगे अनीति से बहुत हद तक अतिक्रमण कर मार्ग को सँकरा बना दिया जिससे मार्ग में आवागमन में भी परेशानी झेलनी पड़ रही है। इसके अलावा घर के आगे आम रोड पर एक खड्डा खोद कर रखा है जिसमे ये सारा कूद करकट गन्दगी डालती है ।
उक्त समस्या आसपड़ोस में रहने वाले लोगो की है। उनका कहना है महिला sc/st केस में फंसाने की बात करती है। इसलिए उससे कोई उलझना नही चाहता या कह सकते है की सब उससे डरते है। क्योंकि बीस साल पहले इस महिला ने झूठे sc st केस में बस्ती के कुछ लोगो को मुसीबत में डाल दिया था।
मार्ग में अतिक्रमण कर घर के आगे अवैध खड्डा खोद कर रखा जो कभी भी किसी दुर्घटना का कारण बन सकता है।
मोहल्लेवासियों के द्वारा कई बार स्थानीय नगर पालिका सादड़ी में लिखित और मौखित सूचना दी गई लेकिन कोई राहत मिल रही।
इस संदर्भ में श्री जिला कलेक्टर पाली को एक परिपूर्ण दस्तावेज के साथ शिकायत पत्र भेजा था।
बस्तीवासी एक ईमानदार प्रयास करके अधिकारियो को अवगत करवाते है लेकिन अधिकांश अधिकारी मुह फेर लेते है।
मोहल्ले वासियो की मांग हैं कि रास्ते से अतिक्रमण हटवा कर मार्ग बहाल कर खड्डे को खुर्द बुर्द किया जावे एवम नगर पालिका सादड़ी को भी निर्देश मिले की न्याय व्यवस्था सबके लिए समान है , महिला होने के चलते उस पर कार्रवाई नही हो ऐसा पालिका का नियम भविष्य में कभी नही चले।

लेखक- पत्रकार दिनेश लूणिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।