राष्ट्रपति कल काशी में! राज्यपाल की पुस्तक का करेंगे विमोचन

वाराणसी। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद सोमवार को बनारस दौरे पर आ रहे है। उनके आगमन को लेकर तैयारियां अंतिम चरण में है। राष्ट्रपति बनने के बाद महामहिम का यह पहला काशी का दौरा है। सूत्रों की माने तो जिला प्रशासन को महामहिम के आगमन हेतु मिनट टू मिनट कार्यक्रम का प्रोटोकॉल मिल गया चुका है। जिला प्रशासन के अनुसार राष्ट्रपति लगभग 6 घण्टे काशी में गुजारेंगे। उनका आगमन सुबह 11.30 बजे बाबतपुर एयरपोर्ट पर होगा और विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होने के बाद शाम 5.15 बजे वापस लौट जाएंगे

राज्यपाल के पुस्तक का करेंगे विमोचन

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद काशी में उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक द्वारा लिखित पुस्तक चैरवति-चैरवति के संस्कृत का विमोचन करेंगे। पुस्तक का विमोचन महामहिम लालपुर स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला शंकुल सभागार में करेंगे। इस खास कार्यक्रम में राष्ट्रपति शिक्षाविदों को संबोधित भी करेंगे। इसके अलावा उनको कई अन्य कार्यक्रमों में भी शामिल होना है।

सीएम व राज्यपाल करेंगे अगुवाई

महामहिम रामनाथ कोविंद का सोमवार को प्रथम काशी आगमन हो रहा है। इनके स्वागत को तैयारियां अंतिम दौर में है। राष्ट्रपति का स्वागत सीएम योगी आदित्यनाथ व राज्यपाल राम नाईक करेंगे। इसके साथ ही मुख्यमंत्री और राज्यपाल इनके साथ सभी कार्यक्रम में साथ रहेंगे। इनके साथ ही मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, समन्वयक, सेवा ट्रस्ट हरिद्वार के अध्यक्ष आचार्य स्वामी अवधेशानंद गिरी के अलावा कई अन्य विशिष्टजन भी मौजूद रहेंगे।

रिंग रोड का करेंगे उद्धघाटन

राष्ट्रपति अपने पहले काशी आगमन पर जनता को सौगात भी देंगे। प्रशासनिक सूत्रों के अनुसार महामहिम एनएचएआई द्वारा तैयार प्रोजेक्ट रिंग रोड का उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत अलग-अलग सेक्टर में ट्रेनिंग कंप्लीट कर चुके 10 युवाओं को राष्ट्रपति सर्टिफिकेट भी प्रदान करेंगे।

भारत रत्न उस्ताद बिस्मिल्लाह खान की शहनाई का करेंगे दीदार

राष्ट्रपति के आगमन को खास बनाने के लिए प्रशासन ने पूरी तैयारियां कर ली है। मिली जानकारी के अनुसार राष्ट्रपति हस्तकला संकुल पहुचेंगे। और वहां पर वो भारत रत्न उस्ताद बिस्मिल्लाह खान की शहनाई और प्रख्यात तबला वादक पंडित किशन महाराज के तबले का दीदार करेंगे। इसके अलावा अलावा अन्य कई महत्वपूर्ण चीजों को दिखाने की तैयारी भी प्रशासन ने की है। इसके अलावा यहां मौजूद शिल्प और हस्तकला के नमूने के साथ ही भदोही की कालीन और बनारसी साड़ियों के खास डिजाइन के अलावा गुलाबी मीनाकारी की कला से भी राष्‍ट्रपति रूबरू होंगे।

रिपोर्ट-:महेश कुमार राय वाराणसी सिटी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।