राष्ट्रवाद के सूत्रधार व प्रबल समर्थक थे बाबा साहब

वाराणसी – अंबेडकर जी की 108 वी जयंती समारोह को संबोधित करते हुए ओम ग्रीन गार्डन गौतम नगर सुसुवाही के सभागार में प्रसिद्ध अंबेडकरवादी व सामाजिक चिंतक डा चंद्रमा भंते ने कहा कि अंबेडकर ने जहां देश को संविधान दिया वही सामाजिक विचारधारा व सामाजिक समानता का भी पक्ष लिया।उन्होंने कहा कि बाबा साहब राष्ट्रवाद के प्रबल सूत्रधार व समर्थक थे। कहा की राष्ट्रवाद के लिए बाबा साहब जाति व संप्रदाय के भेद को समाप्त करना चाहते थे। बाबा साहब का स्पष्ट मत था कि जाति व संप्रदाय विभेद के रहते राष्ट्रवाद मजबूत नहीं हो सकता।
डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जन जागरण व उत्थान समिति द्वारा आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जौनपुर से आए होरी लाल आर्य ने कहा कि बाबा साहब स्त्री समानता उनकी शिक्षा व राजनीतिक हिस्सेदारी के भी पक्षधर थे।उनका विचार था कि बिना महिलाओं को राजनीति व कार्य क्षेत्र में आगे आय समाज का विकास नहीं हो सकता।
जिला विद्यालय निरीक्षक इलाहाबाद सोमारू प्रधान ने कहा कि बाबा साहब कर्मचारी हितों के भी प्रबल पक्षधर थे।श्रम मंत्री रहते हैं उन्होंने कार्य के 12 घंटे की जगह 8 घंटे किये जाने को कानूनी मंजूरी दिलाया।उन्होंने ही एक साप्ताहिक छुट्टी व विभाग टूटने पर रोजगार एक्सचेंज की बात कही थी।
इस दौरान कार्यक्रम को श्री राम आर्य राम दरस चौधरी इंजीनियर मोहन प्रकाश इंजीनियर आरके निराला समिति के महा सचिव आरके निगम प्रोफेसर चित्र सिंह गौतम प्रोफेसर रामकेवल प्रसाद डॉ नरसिंह ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में गत दिनों समिति की ओर से आयोजित विभिन्न क्रियाकलापों में भाग लेने वाले व प्रथम द्वितीय तृतीय स्थान पाने वाले छात्र छात्राओं को प्रशस्ति पत्र व पुरस्कार देकर सम्मानित भी किया गया। प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों ने उपस्थित श्रेष्ठ जनों से आशीर्वाद भी लिया। इस दौरान यहां पर पुस्तक प्रदर्शनी व हस्तशिल्प प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया था। समारोह में सूचना व प्रसारण मंत्रालय द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। प्रदर्शनी में काफी संख्या में समिति व डॉ रमा बाई महिला चेतना समिति की सदस्यों ने भी हिस्सा लिया। इस दौरान यहां पर हजारों की संख्या में लोग उपस्थित थे।कार्यक्रम मे डॉ भीमराव अंबेडकर के जीवन प्रसंगों से संबंधित चित्र प्रदर्शनी भी लगाई गई थी।अतिथियों ने अंबेडकर की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें नमन भी किया।

रिपोर्ट राजकुमार गुप्ता वाराणसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।