लेखपालों की मांग पर सीएम योगी की मुहर: शासनादेश हुआ जारी

लखनऊ – उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने लेखपालों के आग्रह पर गृह मंडल के किसी भी जिले में स्थानांतरण संबंधी मांग को मानते हुए शासनादेश जारी कर दिया है। हालांकि, वे गृह मंडल के बाहर से गृह जिले में तबादले की मांग नहीं कर सकेंगे। अपर मुख्य सचिव राजस्व रेणुका कुमार ने बृहस्पतिवार को इस संबंध में शासनादेश जारी कर दिया।

बता दें कि लेखपालों की हड़ताल के बाद जुलाई में मुख्य सचिव डॉ. अनूप चंद्र पांडेय के साथ वार्ता में कई बिंदुओं पर सहमति बनी थी। इसके तहत लेखपालों का काडर पूर्व की तरह मंडल स्तरीय रहेगा और पूरे सेवाकाल में एक बार उनके निजी अनुरोध पर गृह जिला छोड़कर गृह मंडल के किसी जनपद में भेजा जा सकेगा। अपर मुख्य सचिव राजस्व ने आयुक्त एवं सचिव राजस्व परिषद को इस संबंध में कार्यवाही के निर्देश दिए हैं। परिषद रिक्तियों के संतुलन को ध्यान में रखते हुए स्थानान्तरण की कार्यवाही करेगा। इसके साथ लेखपालों की आंदोलन से जुड़ी एक महत्वपूर्ण मांग पूरी हो गई है।

इसका सर्वाधिक लाभ नए लेखपालों को मिलेगा। शासन के एक अधिकारी ने बताया कि अब राजस्व परिषद लेखपाल सेवा नियमावली में लेखपालों के स्थानान्तरण से जुड़ी व्यवस्था में सरकार के इस निर्णय को शामिल करने की कार्यवाही करेगा।

– सुनील चौधरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।