विद्यालय विकास में सामुदायिक सहभागिता महत्त्वपूर्ण-भाटी

राजस्थान-सादड़ी| विद्यालय विकास में सामुदायिक सहभागिता महत्त्वपूर्ण है, सामुदायिक सहभागिता से विद्यालय शैक्षिक सहशैक्षणिक वभौतिक क्षेत्र में उन्नति करता है, आज की सामुदायिक बाल सभा इसी दिशा में सरकार द्वारा की गई सकारात्मक पहल है, हमें इसका फायदा उठाना चाहिए। उक्त उदगार मुख्य ब्लाक शिक्षा अधिकारी देसूरी बस्ती लाल भाटी ने स्थानीय नई आबादी सि्थत
महाकाली मंदिर के पास श्री धन राज बदामिया राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय सादड़ी में आयोजित सामुदायिक बाल सभा में व्यक्त किए।
भाटी ने कहा कि बालिका विद्यालय के प्रधानाचार्य विजय सिंह माली व स्टाफ के सामूहिक प्रयासों से प्रवेशोत्सव सफल रहा है तथा निजी विद्यालयों से बडी संख्या में बालिकाओं ने यहां प्रवेश लिया है। उन्होंने विद्यालय के अच्छे परीक्षा परिणाम के लिए भी स्टाफ को बधाई दी। इस अवसर पर बोलते हुए पेंशनर समाज के पूर्व अध्यक्ष प्रभु दास बैरागी ने शिक्षा का सर्वांगीण विकास का माध्यम बताया। नगरपालिका उपाध्यक्ष दूदाराम बावरी ने भी विचार व्यक्त किए।
सरस्वती पूजन से प्रारम्भ हुई सामुदायिक बाल सभा में सर्व प्रथम प्रधानाचार्य विजय सिंह माली के नेतृत्व में अतिथियों का स्वागत किया व विद्यालय प्रतिवेदन पढ़ा। प्रवेशोत्सव प्रभारी सुशीला सोनी ने प्रवेशोत्सव के प्रथम व द्वितीय चरणों में हुए नव प्रवेश की जानकारी दी। मुख्य ब्लाक शिक्षा अधिकारी बस्ती लाल भाटी ने नव प्रवेशित बालिकाओं का कुंकुम तिलक व माल्यार्पण कर स्वागत किया। वरिष्ठ शारीरिक शिक्षक सरस्वती पालीवाल के निर्देशन में बालिकाओं ने वृक्षारोपण किया। सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रभारी कविता कंवर के निर्देशन में बालिकाओं ने नुक्कड नाटक व कविताएं प्रस्तुत की। पुस्तकालयाध्यक्ष मोहनलाल व निशुल्क पाठ्य पुस्तक वितरण प्रभारी रमेश सिंह राजपुरोहित के निर्देशन में प्रधानाचार्य विजय सिंह माली ने पाठ्य पुस्तकों का वितरण किया। इस अवसर पर राजीव गांधी करियर पोर्टल वरुबेला टीकाकरण अभियान की भी जानकारी दी गई। महात्मा गांधी के जन्म के 150वे वर्ष पर आयोज्य कार्यक्रम की स्नेह लता गोस्वामी द्वारा जानकारी दी गई।गत वर्ष शैक्षिक सहशैक्षणिक गतिविधियों में श्रेष्ठ उपलब्धि हासिल करने वाली बालिकाओं को पारितोषिक वितरण प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। बाल सभा प्रभारी वीरम राम चौधरी ने आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर भामाशाहों का बाहुमान भी किया गया।इस अवसर पर मधु गोस्वामी, शकुंतला जैन, रमेश कुमार वछेटा नरेन्द्र बोहरा हरीश कुमार ललित बोस पुरुषोत्तम समेत समस्त स्टाफ ,अभिभावक ,प्रबुद्ध जन, जन प्रतिनिधि वएस डी एम सी, एसएमसी सदस्य उपस्थित रहे। मंच संचालन महावीर प्रसाद दवे ने किया। बाल सभा के अंत में एडवोकेट मुकेश सुथार के सौजन्य से सभी को बिस्किट वितरित किए गए।
पत्रकार दिनेश लूणिया सादड़ी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।