स्काउट एंड गाइड के तत्वावधान में किया गया वृक्षारोपण

बिहार/छपरा : शनिवार को भारत स्काउट एंड गाइड सारण के बैनर तले क्षेत्रिय मुख्यालय पूर्वी क्षेत्र और राज्य मुख्यालय बिहार राज्य भारत स्काउट एंड गाइड के दिशा निर्देश में रेंजर कल्याणी के चैलेंज तथा मिशन पवन,पवन के तरह जन्म दिन के अवसर एक वृक्ष लगाने का कार्य प्रारम्भ किया गया।भारत स्काउट एंड गाइड के प्रमंडलीय कोर्स”एडवांस गाइड कैप्टेन कोर्स “सारण एकडेमी छपरा”में प्रतिभागी गाइड कैप्टेन डॉ० पूजा कुमारी ने अपने जन्म दिन के अवसर पर सारण एकडेमी के प्राचार्य रामयादी प्रसाद ,जिला उपाध्यक्ष विजय ठाकुर,शिविर प्रधान मंजुला शरण ,जिला संग़ठन आयुक्त(स्काउट) आलोक रंजन की उपस्तिथि में एक महोगनी का वृक्ष लगाया।इस अवसर विद्यालय के शिक्षक तथा छात्र भी मौजूद थे।
इसी प्रकार के अन्य कार्यक्रम में जिले के ग़ांधी उच्य विद्यालय की गाइड नेहा कुमारी ने भी शनिवार को अपनी शादी के अवसर पर पेड़ लगाने हेतु एक सागवान और एक अशोक का वृक्ष जिला संग़ठन आयुक्त स्काउट को सौपा जिसे आलोक रंजन ने जिला आयुक्त गाइड श्रीमती ज्ञानती सिंह को ग़ांधी उच्य विद्यालय में सौपा।जिसे उन्होंने प्राचार्य डॉ० जनकदेव भारती और सुदर्शन सर(स्काउट मास्टर)शिक्षक देवेंद्र सिंह के सहयोग से विद्यालय की गाइड नेहा कुमारी के नाम से दोनों पेड़ लगाया गया।
ज्ञात हो की भारत स्काउट और गाइड सारण के इस मिशन को आगे बढ़ाते हुए जन्म दिन के अलावे छतिहार यगोपवित उपनयन संस्कार शादी के अवसर पर भी पेड़ लगाने का लक्ष्य रखा है।जिसकी पहली कार्यक्रम शनिवार को सम्पन्न हुई।

गोपाल सहनी, छपरा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।