स्वास्थ्य एवं पोषण मेला का किशोरियों ने उठाया लाभ:किशोरियों को किया गया पुरस्कृत

वाराणसी/पिंडरा- मानवाधिकार जन निगरानी समिति व सावित्री बाई फुले महिला पंचायत तथा न्यूजीलैंड हाई कमीशन के सहयोग से पिंडरा स्थित धोबी धर्मशाला में आयोजित किशोरी स्वास्थ्य एवं पोषण मेले में किशोरियों को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी दी गयी।
पोषण मेले में रक्षण, शिक्षण, पोषण एवं सेनेटरी पैड के महत्व पर प्रकाश डाला गया। मेले में लगे “खट्टा मीठा खाएंगे, माहवारी नही छुपायेंगे”। “माहवारी कोई भ्रम नही, लड़की है कोई शर्म नही”। “किशोरी रहे खुशहाल जब आयरन की गोली खाये हर सप्ताह” जैसे स्लोगन से किशोरियों के झिझक को तोड़ने का प्रयास किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए खण्ड शिक्षा अधिकारी अशोक सिंह व पीएचसी प्रभारी डॉ एच सी मौर्य ने मेले के उद्देश्य को बताते हुए कहा कि माहवारी को लेकर किशोरिया शर्माती है। उनके अंदर का शर्म है उसको दूर करने के लिए ऐसे मेले का आयोजन किया गया है। गाँवो में भ्रांतियां है कि माहवारी के कपड़े को जलाने से संतान नही होता ऐसे भ्रांतियां दूर करना भी प्रमुख उद्देश्य है। सीडीपीओ वीके उपाध्याय ने किशोरियों का आह्वान करते हुये कहा कि हमे खुद आगे आना औऱ खुद को समझना होगा । श्रुति नागबंशी ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत किया । संचालन मंगला राजभर व धन्यवाद प्रतिमा पांडेय ने दिया। मेले के दौरान अनेई की रीमा देवी व सरिता देवी को 6 माह तक बच्चों को केवल स्तनपान कराने पर उपहार दिया गया। अंत मे प्रश्नोत्तरी के दौरान सही उत्तर देने वाली किशोरियों को सेनेटरी पैड दिया गया।पोषण मेले में बाल कल्याण अधिकारी पुलिस सब इंस्पेक्टर संजय यादव,मुख्य सेविका अनिता सिंह, चन्द्रावती,विनोद,संजय, बृजेश, सुमन, सुभाष व सितारा देवी समेत अनेक आंगनवाड़ी, आशा कार्यकर्ताओ ने सहयोग प्रदान किया।

रिपोर्टर-:महेश पाण्डेय मण्डल कॉर्डिनेटर वाराणसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।