बहुलतावादी और समावेशी समाज की स्थापना के काशी समाजिक कार्यकर्ता मिले राहुल गांधी से

*शिक्षा, आजीविका, सामाजिक सौहार्द्र, गंगा, महिला हिंसा, भूमि अधिग्रहण जैसे मुद्दों पर हुई वार्ता

भदोही- मानवाधिकार जन निगरानी समिति एवं अन्य वाराणसी की सामाजिक संगठनों के सदस्यों का एक प्रतिनिधिमंडल गुरूवार को नई दिल्ली पहुंचा। जहां कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी से मिला की गई।
इस दौरान समाज में बहुलतावाद और समावेशी संस्कृति के विकास के लिए विभिन्न सामाजिक मुद्दों पर अपने सुझावों को प्रतिनिधिमंडल ने उनके सामने रखा। साथ ही काशी के विकास के क्रम में मंदिरों और धरोहरों के विध्वंस सहित काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के गिरते शैक्षणिक स्तर, पथ विक्रेताओं की आजीविका, भूमि अधिग्रहण की समस्याओं, बढती महिला हिंसा, सभी के लिए समान शिक्षा के अवसर की अनिवार्य उपलब्धता, साम्प्रदायिक घटनाओं, गंगा और सहायक नदियों की दुर्दशा, बुनकर और दस्तकारों की समस्याओं, कैथी गाँव की 4 दशक से लटकी भूमि समस्या आदि सामाजिक मुद्दों के बारे में बातचीत की गई। प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने श्री गाँधी से अनुरोध किया कि वे आम जनता से जुड़े इन सामाजिक मुद्दों पर पार्टी स्तर से नीतियां और कार्य योजना बनाकर हस्तक्षेप करने की पहल करें। साथ ही साथ समाज में दिनों दिन बढ़ते वैमनस्य, नफरत और हिंसा के माहौल को सौहार्द्रपूर्ण और समावेशी बनाने के लिए राजनैतिक इच्छाशक्ति दिखाएँ। इस दौरान
श्री गाँधी ने सभी विषयों को गंभीरता से सुनी। वहीं जमीनी मुद्दों को गहराई तक समझने की जिज्ञासा दिखाई और प्रतिनिधिमंडल को पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अशोक गहलोत से भी मिलने का सुझाव दिया। बाद में अशोक गहलोत से मिल कर सभी मुद्दों के पर्चे, पत्रक दिए गये। काशी के लेखक राम जी यादव की पुस्तक “अँधेरा भारत ” और डाo लेनिन रघुवंशी की पुस्तक “न्याय, स्वतंत्रता,समता : आजाद भारत में दलित” उपहार स्वरूप भेंट किया.गया।ज्ञातव्य है कि आजाद भारत में दलित नामक पुस्तक का प्रकाशन फ्रंट पेज पब्लिकेशन लंदन ने किया है।
मानवाधिकार जन निगरानी समिति के डाo लेनिन रघुवंशी ने श्री गांधी को आगामी 9 अगस्त को वाराणसी के कबीर चौरा मठ मूल गादी में विभिन्न संस्थाओं के संयुक्त तत्वावधान में होने वाले “नव दलित सम्मेलन” में आने का न्योता भी दिया।
प्रतिनिधिमंडल में डा. लेनिन रघुवंशी , साझा संस्कृति मंच के वल्लभाचार्य पाण्डेय, सावित्री बा फुले महिला पंचायत की श्रुति नागवंशी, जन मित्र न्यास की शिरीन शबाना खान, बुनकर दस्तकार अधिकार मंच के सिद्दीक हसन, जीवन ज्योति संस्थान के मनोज सिंह, जनाब हरिहर असोसिएट्स के जय कुमार मिश्र, संग्राम संस्था के ओमकार विश्वकर्मा, और मानवाधिकार जन निगरानी समिति के रागिब अली शामिल थे।

पत्रकार आफताब अंसारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।