नई दिल्ली- लोकसभा चुनाव 2019 के लिये भारतीय जनता पार्टी ने अपना संकल्प पत्र जारी कर दिया है। बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र को ही संकल्प पत्र का नाम दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में यह संकल्प पत्र जारी किया गया। संकल्प पत्र पर बोलते हुये गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि 2019 लोकसभा चुनाव के लिए ये संकल्प पत्र बनाने के लिए हमारे अध्यक्ष जी ने मेरी अध्यक्षता में एक समिति बनाई और मेरे साथ 12 लोगों को भी उसमें नामित किया था और संकल्प पत्र को Multi Dimensional बनाने के लिए 12 श्रेणियों में भी उसे विभाजित किया था।

आपको बताते हैं कि भाजपा के इस संकल्प पत्र में मुख्य बिंदू क्या हैं?

लोकसभा चुनाव 2019 के लिये बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र को ‘संकल्पित भारत, सशक्त भारत’ नाम दिया गया है। पांच साल सरकार चलाने के बाद बीजेपी ने अब अगले पांच साल के लिए अपनी पार्टी का विजन देश के सामने रखा है। संकल्प पत्र की घोषणा करते हुए राजनाथ सिंह ने बताया कि सुरक्षा नीति पर बीजेपी का स्टैंड बिल्कुल स्पष्ट है। उन्होंने कहा कि आतंकवाद पर जीरो टॉलरेंस है और हाल ही में किए गए सर्जिकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक इसका उदाहरण है।

राष्ट्रवाद की पहली बात के बाद राजनाथ सिंह ने कहा कि राम मंदिर को लेकर हर तरह के प्रयास किए जाएंगे। मामला अभी कोर्ट में है लेकिन हमारा मानना है कि जल्द से जल्द सौहार्दपूर्ण माहौल में राम मंदिर का निर्माण हो। दरअसल बीजेपी राममंदिर मुद्दे से पीछे नहीं हटना चाहती। बीजेपी को पता है कि इस पर बात नहीं की तो चुनाव में नुक्सान हो सकता है।

किसानों के लिये संकल्प पत्र में क्या…….

संकल्प पत्र में 60 साल से ऊपर की उम्र वाले छोटे और सीमांत किसानों को सामाजिक सुरक्षा के तहत पेंशन देने का फैसला किया गया है। हालांकि, पेंशन स्कीम का फायदा सिर्फ छोटे और सीमांत किसानों को ही दिया जाएगा। वहीं कांग्रेस ने किसान के लिये लोन ना चुकाने को सिविल मुक्कदमा की बात कही थी।

बीजेपी ने कहा है कि किसानों की आय को 2022 तक दोगुना करेंगे। 1 लाख तक जो क्रेडिट कार्ड पर ब्याज मिलता है 5 सालों तक उस पर ब्याज 0% होगा। वहीं 25 लाख करोड़ रुपए ग्रामीण क्षेत्रों के विकास में खर्च किये जायेंगे।

वहीं कुछ समय पहले किये वादे को भी बीजेपी ने संकल्प पत्र में शामिल किया है। सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की थी, जिसके तहत 2 हेक्टेयर तक जमीन वाले किसानों को हर साल 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद सीधे खातों में पहुंचाने का फैसला किया गया था। अब बीजेपी ने इसमें थोड़ा आगे बढ़ते हुए वादा किया है कि अगर फिर से बीजेपी की सरकार आती है तो सभी छोटे बड़े किसानों को ये मदद दी जाएगी।

व्यापारियों के लिये भी पेंशन……

राजनाथ सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय व्यापार आयोग बनाएंगे जो व्यापारियों और बिजनेसमैन की चिंता करेगा। ये इनएक्टिव नहीं वेरी एफेक्टिव आयोग होगा। यानी हम लघु और सीमांत किसानों के साथ लघु व्यापारियों को नहीं छोड़ सकते। इसलिए दुकानदारों को भी 60 साल की उम्र के बाद पेंशन देंगे।

वहीं सशस्त्र बलों के सैनिकों के रिटायरमेंट से तीन साल पहले उनकी पसंद के अनुसार ही उनके पुनर्वास की योजना शुरू की जाएगी। धारा 35ए जम्मू कश्मीर के गैर-स्थायी निवासियों और महिलाओं के खिलाफ है। ये धारा विकास में बाधा है और इसे खत्म करने के लिए हम प्रतिबद्ध है। इसे हटाया जायेगा।

बीजेपी ने संकल्प पत्र में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के साथ ही तीन तलाक के खिलाफ कानून बनाकर मुस्लिम महिलाओं के लिए न्याय सुनिश्चित करने का वादा भी किया गया है। इसके अलावा गंगा सफाई को एक बार फिर बीजेपी ने अपने मिशन में रखा है। इस बार 2022 तक गंगा को स्वच्छ रखने का लक्ष्य रखा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!