प्रदेश के त्वरित विकास के लिए निर्णय लेते हुए तेजी से कार्य कर रही है सरकार !योगी

लखनऊ- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के त्वरित विकास के लिए निर्णय लेते हुए तेजी से कार्य कर रही है। प्रदेश सरकार ने जन कल्याणकारी नीतियों एवं कार्यक्रमों को लागू किया है, जिसका लाभ प्रदेश की जनता को मिल रहा है। पिछले 11 महीनों के दौरान वर्तमान सरकार ने उत्तर प्रदेश को विकास के पथ पर तेजी से आगे ले जाने का काम किया है।
मुख्यमंत्री योगी आज यहां शास्त्री भवन में आहूत एक उच्च स्तरीय बैठक में विभागीय लक्ष्यों/प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। बैठक को सम्बोधित करते हुए उन्होंने निर्देश दिए कि जो अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, सचिव गण विभिन्न जनपदों के प्रभारी हैं, वे अपने-अपने जनपदों का विस्तृत दौरा करें। साथ ही, वे सम्पूर्ण समाधान दिवस/थाना समाधान दिवस जैसे महत्वपूर्ण अवसरों पर पहुंच कर उनमें भाग लेते हुए जनता की समस्याओं का समाधान सुनिश्चित कराएं। इसके अलावा, वे जनता से सीधा संवाद भी स्थापित करें। उनकी समस्याओं को सुन कर, उनका समाधान करवाएं। उन्होंने 108 एवं 102 एम्बुलेन्स सेवाओं की गुणवत्ता परखने के साथ-साथ उनकी लोकेशन जांचने के निर्देश भी दिए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि इन वरिष्ठ अधिकारियों को तहसील और ब्लाॅक मुख्यालय का भी दौरा करना चाहिए। जनपदों के प्रभारी अधिकारीगण किसी क्षेत्र विशेष में कराए जा रहे विकास कार्यों का अवलोकन और भौतिक सत्यापन भी स्वयं करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि वे स्वयं भी सम्पूर्ण समाधान दिवस में भाग लेंगे। जिलाधिकारी तथा वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक/पुलिस निरीक्षक समय से अपने कार्यालय में उपस्थित होकर जनता की समस्याओं को सुनते हुए उनका त्वरित एवं प्रभावी निस्तारण सुनिश्चित करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे कार्यालयों में समय से उपस्थित होकर अपने दायित्वों और कार्यों का निर्वाह करें। फाइलों का निस्तारण कार्यालय में ही समयबद्ध ढंग से सुनिश्चित किया जाए।
इसी के साथ योगी ने कहा कि गर्मी के मौसम के दौरान गांवों में अक्सर आग लगने की घटनाएं होती रहती हैं, जिसमें किसानों की फसलें और झोपड़ियां इत्यादि प्रभावित होती हैं। उन्होंने निर्देश दिए कि ऐसी घटनाओं की रोकथाम के लिए पहले से ही आवश्यक कदम उठाए जाएं और यदि ऐसी कोई घटना घटित हो तो उससे प्रभावित लोगों को 12 घण्टे के अंदर राहत और मुआवजा उपलब्ध करा दिया जाए। उन्होंने कहा कि इसका अनुपालन कड़ाई से सुनिश्चित किया जाए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन योजनाओं के तहत केन्द्र से सहायता प्राप्त की जानी है, उनके विभागों के उच्चाधिकारी केन्द्रीय मंत्रालयों से लगातार सम्पर्क कर केन्द्रांश की राशि शीघ्र प्राप्त करने के प्रयास करें। उन्होंने कहा कि किसी भी मामले का ‘फाॅलोअप’ बहुत आवश्यक है। राज्य सरकार के अथक प्रयासों के चलते प्रदेश में सकारात्मक माहौल बना है। राज्य सरकार गांव, गरीब, दलित, वंचित, पिछड़े, महिला, नौजवान आदि सभी वर्गों और समुदायों के प्रति समर्पित होकर अपने दायित्वों का निर्वाह कर रही है। राज्य सरकार प्रदेशवासियों का जीवन स्तर सुधारने के प्रति कटिबद्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।