भाजपा और कांग्रेस के सामने मुसीबत खड़ी करेगी आप

राजस्थान/ जयपुर- राजनीति में बदलाव की बात करने वाली आम आदमी पार्टी आगामी विस चुनाव में भाजपा और कांग्रेस के लिए मुसीबत खड़ी कर सकती है। जिस तरह के आप प्रत्याशियों के चयन में गंभीरता से काम कर रही है, उससे तो यही लग रहा है कि पार्टी दोनों दलों को टक्कर देने का मन बना चुकी है। जातीय समीकरणों को साध पार्टी प्रत्याशियों का चयन कर रही है।शुरुआत में पार्टी का फोकस शहरी सीटों पर था, लेकिन किसान नेता रामपाल जाट के पार्टी से जुडऩे के बाद कुछेक ग्रामीण सीटों पर पार्टी ने गंभीरता से काम करना शुरू कर दिया है। जाट को पार्टी ने टोंक से उम्मीदवार बनाया है। उनके साथ किसान महापंचायत से आए गिरिराज सिंह खंगारोत को पार्टी ने मालपुरा से टिकट दी है। पार्टी अब तक 82 सीटों पर प्रत्याशी उतार चुकी है।
जयपुर शहर की सीटों की बात करें तो पार्टी आठ में पांच सीटों से प्रत्याशी उतार चुकी हैं। इसमें से कई प्रत्याशी तो दो-तीन माह से लगातार जनमम्पर्क कर वोट भी मांग रहे हैं। पार्टी सांगानेर से जवाहर शर्मा, सिविल लाइन्स देवेंद्र शास्त्री और मालवीय नगर से डॉ. भरत लाल गुप्ता को पार्टी सबसे ज्यादा मजबूत मान कर रही है। वहीं ग्रामीण में झोटवाड़ा विस से जुगल किशोर शर्मा सजातीय वोटरों के साथ-साथ राजपूत और जाट मतदाताओं को लुभाने में लगे हैं। इन चार सीटों को पार्टी ने ए प्लस श्रेणी में रखा है।।
डेढ़ माह पहले कराया सर्वे:-
आप दिल्ली की ओर से पार्टी ने राजस्थान की विस सीटों पर सर्वे कराया। ऐसे में पार्टी ने सर्वे में कोटा, जयपुर और दौसा की एक सीट को ए प्लस श्रेणी में रखा है। इसके अलावा अन्य सीटों पर भी पार्टी ने जातिगत समीकरणों के आधार पर टिकट दी हैं। इन सभी को देखते हुए पार्टी संयोजक केजरीवाल और दिल्ली के कई विधायक सक्रिय हुए हैं।
कौन कहां से:-
टोंक से रामपाल जाट, गंगापुर सिटी से मुकेश चंद, डीडवाना से हाकिम खान, रानीवाड़ा से अमृत राजपुरोहित, हिंडौन से रोशन लाल, आहोर से दिनेश कुमार जैन, लोहावट से नाथूराम चौधरी, किशनगढ़ से उमराव चौधरी, श्री गंगानगर से अमित करगवाल, सांचौर से सवाई सिंह चौहान, मावली से पृथा डांगी, खींवसर से जैताराम डूडी, शाहपुरा से रामेश्वर प्रसाद सैनी, हनुमानगढ़ से सुरेंद्र पाल बेनीवाल, फतेहपुर से तैयब अली खान, रायसिंहनगर से सुच्चासिंह, सवाई माधोपुर से सतीश जैन, अलवर से अजय पूनिया, मालपुरा से गिरिराजसिंह खंगारोत और जैतारण से ओमप्रकाश बेनीवाल को प्रत्याशी बनाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।