राज्यसभा में अब कोई रिस्क लेना नहीं चाहती बीजेपी

लखनऊ- उत्तर प्रदेश से राज्यसभा सीटों के लिए हो रहे चुनाव में 11 सीट पर बीजेपी उम्मीदवार थे लेकिन आज गुरुवार को दो प्रत्याशियों के नाम वापस ले लिए. इनमें पहले बीजेपी के प्रदेश महामंत्री विद्यासागर सोनकर ने नाम वापस लिया, उसके बाद सलिल विश्नोई ने भी अपना नामांकन वापस ले लिया. इसके साथ ही बीजेपी के अब 9 प्रत्याशी मैदान में हैं. वहीं समाजवादी पार्टी और बसपा के एक-एक प्रत्याशी भाग्य आजमा रहे हैं.बीजेपी के 9 प्रत्याशियों में केन्द्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली, अशोक बाजपेई, विजय पाल सिंह तोमर, सकलदीप राजभर, प्रदेश उपाध्यक्ष कांता कर्दम, भाजपा राष्ट्रीय महामंत्री डॉ. अनिल जैन, राष्ट्रीय प्रवक्ता जीवीएल नरसिम्हाराव, हरनाथ सिंह यादव और अनिल अग्रवाल शामिल हैं. वहीं सपा की तरफ से जया बच्चन मैदान में हैं.

दरअसल विधानसभा में विधायकों की संख्या के लिहाज से बीजेपी 10 में से 8 सीटों पर आसानी से जीत दर्ज कर रही है. वहीं समाजवादी पार्टी भी एक सीट आसानी से जीत रही है. मुकाबला आखिरी दसवीं सीट के लिए होना है. इसके लिए एक तरफ बसपा के भीमराव अंबेडकर मैदान में हैं, जिन्हें समर्थन देने का सपा और कांग्रेस ने ऐलान किया है. वहीं दूसरी तरफ बीजेपी के अनिल अग्रवाल हैं.विधानसभा में समाजवादी पार्टी के पास 47 विधायक हैं. वहीं बसपा के पास 19 और कांग्रेस के पास 7 विधायक हैं. लेकिन हाल ही में नरेश अग्रवाल के बीजेपी ज्वाइन करने के बाद उनके बेटे और सपा विधायक नितिन अग्रवाल ने बीजेपी को समर्थन देने का ऐलान कर दिया है. ऐसे में आखिरी 10वीं सीट के लिए जोड़तोड़ की राजनीति सामने आने की पूरी उम्मीद है. हालांकि उपचुनाव में जीत के बाद से समाजवादी पार्टी के हौसले बुलंद दिख रहे हैं।
-देवेन्द्र प्रताप सिंह कुशवाहा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।