यूपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट आज: ये रहे रिजल्ट देखने के तरीके

परीक्षा में पास होने के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम 35 प्रतिशत अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। यदि छात्र एक विषय या दो में फेल हो जाते हैं तो बोर्ड कंपार्टमेंटल परीक्षा आयोजित करेगा।

वे सभी छात्र जो इस वर्ष यूपी बोर्ड 10 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के लिए उपस्थित हुए हैं, आधिकारिक वेबसाइट, upmsp.edu.in, upresults.nic.in, upmspresults.up.nic.in और results.nic.in पर विजिट कर अपना रिजल्‍ट चेक कर पाएंगे।
UPMSP, UP Board 10th Result 2019: लगभग 58.6 लाख छात्र जो कक्षा 10 और कक्षा 12 परीक्षाओं में उपस्थित हुए थे, वे आज 27 अप्रैल को अपना रिजल्‍ट देख पाएंगे। हाई स्कूल और इंटरमीडिएट दोनों परीक्षाओं को पास करने के लिए, उम्मीदवारों को न्यूनतम 35 प्रतिशत अंक लाने होंगे। यदि छात्र किसी भी एक विषय में फेल होते हैं, तो बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित करेगा। इन परीक्षाओं की तारीखें परिणाम घोषित होने के बाद हाई स्कूल और इंटरमीडिएट शिक्षा बोर्ड (UPMSP) द्वारा जारी की जाएंगी। वे सभी छात्र जो इस वर्ष यूपी बोर्ड 10 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के लिए उपस्थित हुए हैं, आधिकारिक वेबसाइट, upmsp.edu.in, upresults.nic.in, upmspresults.up.nic.in और results.nic.in पर विजिट कर अपना रिजल्‍ट चेक कर पाएंगे। परिणाम ऐप्‍प और एसएमएस के माध्यम से भी उपलब्ध होंगे। यहां क्लिक करके ऐप में अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

*UPMSP, UP Board 10th, 12th Result 2019: इतने हैं पासिंग मार्क्‍स*

परीक्षा में पास होने के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम 35 प्रतिशत अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। यदि छात्र एक विषय या दो में फेल हो जाते हैं तो बोर्ड कंपार्टमेंटल परीक्षा आयोजित करेगा। इस साल, नकल आदि विसंगतियां रोकने के लिए UPMSP ने कड़े सुरक्षा उपाय किए। UPSEB सचिव ने कहा, “कुछ घटनाओं को छोड़कर, कक्षा 10, 12 की परीक्षाएं सख्ती से उठाए गए कदमों के कारण शांतिपूर्ण संपन्न हुई ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।