आदर्श ग्राम नागेपुर में बालिकाओं ने रैली निकालकर मनाया मासिक महोत्सव

वाराणसी/मिर्जामुराद – अंतरराष्ट्रीय स्वच्छता दिवस की पूर्व संध्या पर प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम नागेपुर में लोक समिति और मुहीम संस्था द्वारा सोमवार को माहवारी पर जनजागरूकता रैली का आयोजन किया गया। रैली की शुरुआत लोक समिति आश्रम से की गई और गांव की अलग अलग बस्तियों से होते हुए रैली सामुदायिक भवन पर समाप्त की गई।
‘माहवारी पर चुप्पी तोड़ो, स्वस्थ जीवन से नाता जोड़ो।’ ‘माँ बनने पर गर्व है फिर माहवारी पर क्यों शर्म है।’ ‘पीरियड का खून नहीं तुम्हारी सोच गन्दी है।’ जैसे नारों और पोस्टर के साथ रैली में शामिल लड़कियों ने जोरदार नारे लगाये। कार्यक्रम में नागेपुर, बेनीपुर, कल्लीपुर, गनेशपुर, हरसोस, बीरभानपुर, असवारी, मेहदीगंज, चंदापुर, भटपुरवां आदि अलग-अलग गांव से आई सैकड़ों किशोरियों और महिलाओं ने हिस्सा लिया।

उल्लेखनीय है कि बीते एक महीने से बनारस में पीरियड पर काम करने वाली संस्था मुहीम संस्था की तरफ से माहवारी के उत्सव ‘माहवारी चौपाल’ कार्यक्रम के तहत अलग-अलग गांव में माहवारी पर प्रशिक्षण , सांस्कृतिक कार्यक्रम और कला-प्रतियोगिता जैसे कार्यक्रमों को शामिल किया जा रहा है। इसके तहत आशा ट्रस्ट व लोक समिति द्वारा आयोजित बीते नागेपुर गांव में में चल रहे किशोरी समर कैंप कार्यक्रम में चार दिवसीय माहवारी पर केंद्रित कार्यशाला प्रशिक्षण पोस्टर प्रदर्शनी फिल्म शो आदि विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। देशभर के अलग-अलग राज्यों में माहवारी महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है।
रैली की अगुवाई मुहीम संस्था की स्वाती सिंह और लोक समिति की सोनी ने किया। रैली में मुख्यरूप से राजकुमारी, सरिता, आशा, उजाला, प्रिया, रूपा, वर्षा, संगीता, मनीषा, सुजाता, पूनम, साधना, रेनू, अंजली, खुशबू, मैनम, बेबी, प्रेमा, सीमा और चन्द्रकला मौजूद रही। संचालन लोक समिति की सरिता और धन्यवाद मधुबाला ने किया।

रिपोर्ट:- राजकुमार गुप्ता वाराणसी

Leave a Reply

%d bloggers like this: