अप्रैल 2019 में 50 सीटर प्लेन उतारने की तैयारी,समय से पहले हो जायेगा निर्माण कार्य

आजमगढ़- जिले से ‘उड़ान’ का सपना अब सच होने जा रहा है। आजमगढ़ में कार्यदायी एजेंसी निर्माण निगम ने रनवे व टर्मिनल का निर्माण शुरू कर दिया है। टेंडर के मुताबिक अप्रैल, 2019 में इस कार्य को पूर्ण कर लेना है, लेकिन कार्यदायी एजेंसी का दावा है कि यह कार्य अप्रैल से पहले पूरा करके दे दिया जाएगा। उम्मीद जताई जा रही है नए सत्र यानी नए वित्तीय वर्ष से आजमगढ़ के मंदुरी एयरपोर्ट से आप उड़ान भर सकेंगे। कार्यदायी एजेंसी के मुताबिक रनवे व टर्मिनल के निर्माण पर कुल 18 करोड़ 21 लाख 49 हजार खर्च होने हैं। शासन से उक्त धनराशि आवंटित हो चुकी है।मंदुरी एयरपोर्ट पर वर्तमान में रनवे के विस्तारीकरण से लगायत टर्मिनल का निर्माण हो रहा। टर्मिनल के निर्माण के लिए जमीन के समतलीकरण, पिलर आदि डालने का काम शुरू हो चुका है। इंजीनियरों की देख-रेख में तीन दर्जन से अधिक मजदूर दिन-रात यहां काम करते नजर आ रहे हैं।
50 सीटर प्लेन उतारने की तैयारीहवाईपट्टी को विस्तारित कर यहां 48 से 50 सीटर प्लेन को उतारने की तैयारी है। इसी बाबत हवाई पट्टी को 1700 मीटर तक बढ़ाने के हिसाब से जमीन अधिग्रहण के प्रस्ताव भेजा गया था। जानकारी मुताबिक इस पर सहमति मिल चुकी है।
जमीन अधिग्रहण का रोड़ा नहीं ।नए प्रस्ताव में लगभग 18.28 एकड़ जमीन अधिग्रहण का प्रस्ताव है। इसमें हाईवे की ओर 90 मीटर प्रस्तावित था। टर्मिनल भवन की तरफ 74 मीटर और दूसरी तरफ भी जमीन का अधिग्रहण होना हैं। इसमें किसी भी तरह का रोड़ा नहीं है। जिलाधिकारी शिवाकांत द्विवेदी ने बताया की जमीन अधिग्रहण की कार्रवाई लगभग पूरी हो चुकी है। किसी भी तरह का रोड़ा नहीं है। एक-दो किसान जमीन देने में जरूर आनाकानी कर रहे थे पर उन्हें मनाने में कामयाबी मिल गई है। कार्य समय से पूरा होगा।
परियोजना प्रबंधक, निर्माण निगम पी एन सिंह ने कहा की रनवे व टर्मिनल का निर्माण शुरू करा दिया गया है। काम समय से पहले पूरा करा लिया जाएगा। इससे पूर्व भी कार्यदायी एजेंसी को रोडवेज भवन व कलेक्ट्रेट भवन का निर्माण का जिम्मा मिला था। पूरी पारदर्शिता के साथ बेहतरीन कार्य हुआ। अब तक कोई शिकायत नहीं मिली।

रिपोर्ट-:राकेश वर्मा आजमगढ़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।