काशी में कार्य करने का अवसर मिला है, तो उसका सदुपयोग करें-योगी आदित्यनाथ

*निर्माण कार्य के दौरान ही समय-समय पर गुणवत्ता की जांच कराएं

*काशीवासियों को निराश्रित गोवंश गोद दिलाएं- योगी आदित्यनाथ

*लहरतारा-फुलवरिया फोरलेन की जनता की 1975 से हो रही मांग आज पूरी हो रही है – मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश

वाराणसी- उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने दो दिवसीय वाराणसी दौरे के पहले दिन गुरुवार को देर शाम सर्किट हाउस सभागार में जनपद में चल रही प्रमुख परियोजनाओं एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा की। जिसमें सुल्तानपुर-वाराणसी फोरलेन चौड़ीकरण, वाराणसी गाजीपुर फोरलेन चौड़ीकरण, वाराणसी रिंग रोड फेज 2, शहरी गैस वितरण योजना, कन्वेंशन सेंटर, वैदिक विज्ञान केंद्र, रीजनल इंस्टिट्यूट ऑफ आफर्थल्मोलॉजी, सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, बीएचयू कैंसर इंस्टिट्यूट के आवासीय भवन, 100 शैय्यायुक्त मेटरनिटी विंग, रामनगर चिकित्सालय के उच्चीकरण, पांडेयपुर चिकित्सालय निर्माण, सीस वरुणा, स्मार्ट सिटी के अंतर्गत कान्हा उपवन, स्किल डेवलपमेंट सेंटर निर्माण, वाहन पार्किंग, सारनाथ में प्रकाश शो, गंगा प्रदूषण नियंत्रण के विभिन्न कार्यों, विभिन्न सेतु के निर्माण कार्य, विभिन्न सड़कों के चौड़ीकरण कार्य, आईटीआई राजातालाब, वरुणा नदी चैनेलाइजेशन आदि की प्रगति की जानकारी ली।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने साफ एवं कड़े शब्दों में हिदायत दी कि विकास कार्य समयबद्ध व गुणवत्ता से हो। जिसमें विलंब होता है और आमजन को परेशानी आती है, तो संबंधित कार्यदायी संस्था व ठेकेदार दोनों के विरुद्ध एफआईआर कर कार्रवाई होगी। ठेका लेकर कार्य नहीं करने वाले ठेकेदार को ब्लैक लिस्ट के साथ एफआईआर की जाएगी। पीएसी की नाव को सीएनजी से सफलता से चलाकर दूसरी नाव को सीएनजी में कन्वर्ट की कार्यवाही की जाए। वाराणसी में काम करने का अवसर एक बड़ा सौभाग्य है, इसे जिम्मेदारी से करें। वाराणसी में दुनिया आती है। यहां की गतिविधि विश्व में तेजी से फैलती है। गत चार-पांच वर्षों में प्रधानमंत्री की मंशा के अनुरूप यहां विकास के रिकॉर्ड कार्य हुए। प्रदेश सरकार केंद्र की समस्त योजनाओं को सफलता से लागू कर रही है। जिसका धरातल पर अच्छा प्रभाव दिख रहा है और काशी- बनारस का विश्व स्तर पर विकास व सुविधाओं की दृष्टि से ख्याति फैली है। जिसके फलस्वरूप गत दो वर्षों में लगातार पर्यटकों की संख्या में गुणात्मक वृद्धि हुई है। मुख्यमंत्री आवास योजना में मुसहरों के आवास बनेंगे। कोई छूटेगा नहीं। पॉलिथीन हर हाल में बैन की जाए। बीटीसी व बीएड के छात्रों को प्राइमरी स्कूलों, आंगनवाड़ी केंद्रों पर पढ़ाने भेजा जाए। इससे उनका एक्सपोजर होगा तथा प्राइमरी शिक्षा सुदृढ़ होगी।
मुख्यमंत्री ने शाही नाला की सफाई एवं अन्य सीवर संबंधी कार्यों में गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई द्वारा कार्यों में अपेक्षित तेजी न लाए जाने पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए महाप्रबंधक गंगा प्रदूषण एस0के0राय को जमकर फटकार लगाते हुए युद्धस्तर पर कार्य में तेजी लाए जाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि अगले सप्ताह प्रमुख सचिव नगर विकास वाराणसी आएंगे और यहां पर नमामि गंगे, गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई विभिन्न परियोजनाओं में आ रही समस्याओं को परखेंगे तथा संबंधित विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर समन्वय स्थापित करा कर समस्याओं का समाधान कराएंगे। ताकि शाही नाला की सफाई, सीवरेज निर्माण कार्य आदि के कार्यों में अपेक्षित तेजी आ सके।
कानून व्यवस्था की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अपराधियों को कड़ी से कड़ी सजा दिलाने की पैरवी हो। हर सप्ताह कोई ना कोई अभियान यथा- यातायात जागरूकता, सड़क सुरक्षा, एंटी रोमियो, बालिका सुरक्षा जागरूकता, मादक द्रव्य विरोधी आदि चलाई जाए। इससे लोगों में जागरूकता बढ़ेगी तथा अपराधों पर अंकुश लगेगा। जनपद में क्रियान्वित विभिन्न ग्रामीण विकास कार्यक्रमो यथा- जल शक्ति अभियान, स्कूलों के कायाकल्प, मत्स्य पालन आदि कि मुख्यमंत्री ने सराहना की और इसके छोटी-छोटी वीडियो फिल्म बनवाने का सुझाव दिया। जो प्रदेश के दूसरे जिलों के लिए अनुकरणीय होगा। जनपद में छोटी जोत के किसान का मत्स्य पालन कार्य से 5 से 10 गुना तक आय होने को मुख्यमंत्री ने काफी सराहा।
बैठक में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नीलकंठ तिवारी, राज्य मंत्री रविंद्र जायसवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष अपराजिता सोनकर, महापौर मृदुला जायसवाल, एमएलसी अशोक धवन, एमएलसी केदारनाथ सिंह, विधायक कैंट सौरभ श्रीवास्तव, विधायक सेवापुरी नीलरतन पटेल, विधायक रोहनिया सुरेंद्र नारायण सिंह, एडीजी बृजभूषण, कमिश्नर दीपक अग्रवाल, आईजी विजय सिंह मीणा, जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह, एसएसपी आनंद कुलकर्णी, मुख्य विकास अधिकारी गौरांग राठी सहित अन्य विभागीय अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।
इससे पूर्व वाराणसी के पुलिस लाइन पहुंचने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों ने स्वागत किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर की भी सलामी दी गई।

रिपोर्टर:-महेश पाण्डेय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।