खेतों में नुकसान करने से गुस्साए किसानों ने आवारा पशुओं को गांव के सरकारी स्कूल में किया बंद

*स्कूली बच्चों को बराबर के स्कूल में भेजा पढ़ने को

सहारनपुर- उत्तर प्रदेश की योगी सरकार द्वारा गौं वंश के लिए गौं शाला की व्यवस्था की पोल खुल गई । जनपद मुज़फ्फरनगर में खुले में घूम रहे है आवारा पशु फसलों को लगातार नुकसान पहुंचा रहे है। आवारा गौं वंश द्वारा खेतो में भारी नुकसान करने से परेशान किसानों ने गौं वंश को गांव के सरकारी स्कूल में बन्द कर दिया ।

जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश सरकार ने सूबे में आवारा पशुओं के लिए हर जिले में पशु गौशाला खोलने के आदेश दिए थे ताकि इन गौशालाओं में आवारा घूमने वाले पशुओं की देख रेख हो सके यही नही इन सब के ख्याल के लिए अलग से कई योजनाएं भी निकाली थीं और कई प्रदार्थों पर टैक्स भी लगाया था ताकि उन सब के पैसों से गौशालाओं में रहने वाले पशुओं की देख रेख के साथ ही उनकी समुचित व्यवस्था भी हो सके और प्रदेश में कहीं भी आवारा पशु इधर उधर न फिरें।

जनपद मु नगर में भी इसका असर कुछ दिन दिखाई दिया मगर कुछ दिन बीतने के बाद वहीं पुराने ढ़र्रे पर व्यवस्था चल पड़ी है ।आजकल आवारा पशु या तो सड़कों में फैले कूड़े के ढेरों पर मंडराते नजर आ जायेंगे या फिर ग्रामीण अंचलों में किसानो की फसले खराब करते नजर आ जाएंगे।

शहर का कोई अधिकांश इलाका ऐसा नही बचा होगा जहां आवारा पशु नजर नही आ सकते।जहां भी देखो और जिधर भी देखों आवारा पशु आपको नजर आ ही जायेंगे जिनकी कोई व्यवस्था जिला प्रशासन की तरफ से होती दिखाई नही दे रही है ।

ताजा मामला जनपद मु नगर के थाना नई मंडी क्षेत्र के गांव कूकड़ा का है जहां दिन निकलते ही ग्रामीणों ने अपने खेतों से दर्जनों से भी अधिक आवारा पशुओ को खदेडते हुए गांव के प्राथमिक विद्यालय में लाकर बन्द कर दिया ।

वहीं स्कूल में पढ़ने आये स्कूली बच्चों को ग्रामीणों ने पास के ही सरकारी स्कूल में पढ़ने के लिए भेज दिया।ग्रामीणों ने जिला प्रशासन पर आरोप लगाते हुए कहा की जब योगी जी के सख्त आदेश है की आवारा पशु इधर उधर नही घूमने चाहिएं तो फिर आखिर ये पशु ग्रामीण अंचलों में कहाँ से आ रहे है ।

ग्रामीणों ने बताया की पूरी- पूरी रात किसानो के खेतों में ये पशु घुसकर भारी नुकसान कर रहे है जिससे आजिज आकर आज ग्रामीणों ने एकत्रित होकर इन्हें लेकर गांव के प्राथमिक विद्यालय में बन्द कर दिया है।
और यहां पानी और चारे की व्यवस्था भी कर दी है ग्रामीणों ने जिलाधिकारी अजय शंकर पांडे से मांग करते हुए कहा की जिलाधिकारी महोदय शहर भर में घूम रहे आवारा पशुओं के बारे में भी कुछ सोचें ।।

– मुजफ्फरनगर से भगत सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।