महिला चिकित्सालय बंद पड़े गेट एवं दुर्व्यवस्था के खिलाफ एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

आजमगढ़-आजमगढ़ में महिला चिकित्सालय में फैली दुर्व्यवस्था, भ्रष्टाचार और वर्षो से बंद पड़े दक्षिणी गेट को खुलवाने की मांग को लेकर हरिवंश मिश्र के नेतृत्व में हिन्दु संगठनों के लोगों ने महिला चिकित्सालय का घेराव किया और चिकित्सा अधीक्षिका पर योगी सरकार को बदनाम किये जाने का आरोप लगाया। मामले की जानकारी होते ही मौके पर एसडीएम सदर प्रशांत कुमार व कोतवाली पुलिस पहुँच गयी। यहां की खामियों को दुरुस्त करने को लेकर ज्ञापन सौंपा गया। वहीं महिला अस्पताल की सीएमएस डॉ अमिता अग्रवाल ने कहा कि आरोप तो बहुत लगाए जाते हैं लेकिन लिखित शिकायत मिलने पर जांच कर कार्रवाई होगी। लोगों ने बताया कि जिला महिला चिकित्सालय में गरीबों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा नहीं दी जा रही है। स्वास्थ्य सेवाओं के लिए चिकित्सकों, नर्सो व कर्मियों द्वारा खुलेआम धनउगाही किया जाता है। प्रसूता महिलाओं से जानवरों जैसा सुलूक होता हैए जब शिकायत होती है तो पल्ला झाड़ लिया जाता है या आश्वासन देकर टरका दिया जाता है। संगठन की तरफ से एसडीएम को दिये गये दस सूत्रीय मांगों में वर्षो से बंद पड़े महिला चिकित्सालय के द्वितीय दक्षिण गेट को एम्बुलेंस सेवा व यातायात के सुगम बहाली के तत्काल खोला जाये, महिला चिकित्सकों के निर्देश पर उच्चदामों में करायी जा रही बाहरी जांचों पर रोक लगाया जाय, प्रसव आपरेशन के नाम पर धनउगाही पर रोक लगायी जाय, प्रसूताओं के खाते में भेजी जाने वाली राशि के नाम पर मांगी जा रही सुविधा शुल्क पर रोक लगायी जाय, महिला चिकित्सालय के मुख्य गेट पर वाहन स्टैंड को तत्काल हटाकर दूसरे स्थान पर शिफ्ट किया जाय, महिला चिकित्सालय में जांच केंद्रों के दलालों के प्रवेश पर रोक लगायी जाय, महिला चिकित्सालय में तैनात चिकित्सक प्राइवेट प्रैक्टिस की जांच कराकर कार्यवाही किया जाय, भ्रष्टाचार पर अकुंश लगाने के लिए महिला चिकित्सालय परिसर में एंटी करप्शन टीम का नम्बर प्रचारित किया जाये, महिला चिकित्सालय के जनरल वार्डो सहित पूरे परिसर में सफाई-व्यवस्था दुरूस्त करायी जाय, प्रत्येक सप्ताह दवाई के स्टाक की जांच करायी जाय शामिल रहा। एसडीएम से कहा कि अगर सप्ताहभर के अंदर प्रकरण का निस्तारण नहीं हुआ तो पुनः चिकित्सालय का घेराव किया जायेगा।

मामले में एसडीएम सदर ने कहा कि सभी मामलों को संज्ञान में ले लिया गया है। जबकि महिला अस्पताल की सीएसएस के अनुसार अस्पताल में दवा की उपलब्धता की लिस्ट एसडीएम को सौंप दी गया है। वहीं धनुगाही के आरोप पर कहा कि लोग आरोप तो लगा रहे हैं लेकिन लिखित नहीं देते हैं।

रिपोर्ट-:रत्नप्रकाश त्रिपाठी आजमगढ़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।