राफेल लीक दस्तावेज को सुप्रीम कोर्ट ने माना वैध :अब शुरू होगी सुनवाई

नई दिल्ली- सी जी आई रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय बेंच ने एक मत से कहा कि जो नए दस्तावेज पेश किए गए हैं उन आधारों पर प्रशांत भूषण द्वारा दाखिल अरूण शौरी ,यशवंत सिन्हा कि रिव्यू पिटीशन पर सुनवाई होगी ।
सुप्रीम कोर्ट के 14 दिसंबर 2018 के फैसले के खिलाफ दायर याचिका में द हिन्दू के वरिष्ठ पत्रकार
एन राम के प्रकासित लेख में राफेल से जुड़े कुछ दस्तावेज का खुलासा किया था जो 14 दिसंबर के सुप्रीम कोर्ट को फैसला देते समय संज्ञान में नहीं थे इन दस्तावेजों के लिए पहले सरकार की ओर से पेश अटार्नी जरनल के के वेणुगोपाल ने कहा था कि रक्षा मंत्रालय से राफेल फाइल चोरी हो गई है इस पर सरकार की देश भर में किरकिरी होने के बाद कहा गया कि फाइल चोरी नहीं हुई है बल्कि फाइल के कुछ दस्तावेज चोरी कर फोटो कापी कराई गई थी जिसे अपील क॔ता ने रिव्यू पिटीशन में संलग्न किए है ।अतः आफीसियल सीक्रेट एक्ट के अन्तर गत काय॔ वाही की जा रही है और चोरी के दस्तावेज को आधार बनाकर पेश की गई रिव्यू पिटीशन को खारिज कर दिया जाए।
अपील क॔ताओ के वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण ने चूँकि 14 दिसंबर के निण॔नय के समय कोर्ट ने सबूत मांगे थे उसी के आधार पर पिटीशन में द हिन्दू में प्रकाशित दस्तावेज को सबूत के रूप प्रस्तुत किया गया है ।
प्रशांत भूषण का कहना था कि राफेल विमान 41,42 प्रतिशत अधिक दाम देकर खरीदे जा रहे हैं और प्रधानमंत्री काय॔यालय की इस खरीद में संलिपता है इस लिए पेश नए सबूतों के आधार पर देश हित में सुनवाई की जाए ।
मालूम हो कि राफेल डील पर केंद्र सरकार ने दावा किया था कि इस सौदे से जुड़े दस्तावेजों पर सरकार का विशेषाधिकार है दस्तावेज गैर-सरकारी तरीके से हासिल किए है लिहाजा कोर्ट इन्हे स्वीकार न करे । इस पर कोर्ट ने कहा कि केंद्र द्वारा रिव्यू ‘पिटीशन की स्वीकाय॔ता पर की गई प्रारंभिक आपत्ति को खारिज करते हैं’ । सरकार ने रिव्यू पिटीशन पर सुनवाई रोकने अथवा खारिज करने के लिए काफी प्रयास किए लेकिन सरकार के सभी प्रयास विफल रहे ।
सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले से राफेल डील को लेकर अब स्थित साफ होने की उम्मीद बढ़ गई है ।
सुप्रीम कोर्ट अब सुनवाई के लिए नई तारीख तय करेगी और नए संलग्न दस्तावेजों के आधार पर बहस होगी और कोर्ट अपना अंतिम फैसला देगा ।
सुप्रीम कोर्ट के इस निण॔नय से देश के राजनैतिक दल कांग्रेस,सपा,बसपा,आप, तृणमूल कांग्रेस ,एनसीपी,नेशनल कांफ्रेंस इत्यादि विपक्षी दलों ने एक साथ मोदी सरकार पर हमला बोल दिया है और कह रहे हैं कि ‘चौकीदार ही चोर है ‘

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।