RSS कार्यकर्ताओं ने थाने में की तोड़फोड़, सरकार के दवाब में थानाध्यक्ष सस्पेंड

झाँसी- थाना सदर बाजार अंतर्गत होली के रंग में उस समय खल पड़ गया, जब होली के रंग में खलल डालते हुए RSS कार्यकर्ताओं ने सदर बाजार थाने में जमकर तोड़फोड़ की। घटना की जानकारी मिलते ही जिले के सभी थानों की फोर्स को मोर्चा संभालना पड़ा। मौके की नजाकत को देखते हुए मंडलायुक्त कुदुुमलता श्रीवास्तव, जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी, डी. आई. जी. जवाहर सिंह वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री जे के शुक्ला पुलिस अधीक्षक नगर देवेश कुमार पांडे, सिटी मजिस्ट्रेट आदि भी मौके पर पहुँच गए।
होली के दिन सुबह से रंग-गुलाल उड़ाया जा रहा था। लोग एक-दूसरे के गले लगकर शुभकामनाएं दे रहे थे। पूरे देश की तरह उत्तर प्रदेश के झाँसी जनपद में स्थित सदर बाजार में भी लोग एक-दूसरे के साथ हंसी-खुशी होली मना रहे थे। सदर बाजार निवासी आरएसएस कार्यकर्ता रमेश शरण अग्रवाल ने पुलिस अधिकारियों से शिकायत करते हुए कहा कि वह व अन्य आरएसएस एवं बीजेपी कार्यकर्ता हर बार की तरह इस बार भी बाजार में सभी से होली मिलरहे थे। इसी दौरान थानाध्यक्ष सदर बाजार ज्ञानेंद्र कुमार ने उन्हें ऐसा करने से रोका। रमेश शरण ने आरोप लगाया कि थानेदार से जब आग्रह किया गया कि वे सभी शांति पूर्वक होली मिल रहे हैं और आरएसएस व बीजेपी के कार्यकर्ता हैं तो वे भड़क उठे और थानाध्यक्ष ने आरएसएस व सीएम योगी के खिलाफ अभद्रता भाषा का प्रयोग करते हुए गलत टिप्पणी की। इससे कार्यकर्ता भड़क उठे। उधर, थानाध्यक्ष सदर बाजार वहां से थाने चले गए। हम लोगों ने इस घटना की सूचना अपने जनप्रतिनिधियों व नेताओं को दी और सभी एकत्र होकर थाने पहुंच गए। थाने पहुंचने पर फिर थानाध्यक्ष ने सभी कार्यकर्ताओं से बदतमीजी की। रमेश शरण ने पुलिस अधिकारयिों से थानाध्यक्ष के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है।
उधर, प्रत्यक्ष दर्शियों का कहना है कि थाना परिसर में पहुंचते ही आरएसएस व भाजपा कार्यकर्ताओं ने हंगामा शुरूकर दिया और वहां तोडफ़ोड़ कर दी। इस दौरान हंगामा करने वालों ने थाने में लगा टीवी का वायर, गमले, फर्नीचर आदि तोड़ दिया। मामले की सूचना पाकर मौके पर कमिश्नर कुमुदलता श्रीवास्तव, डीआईजी जवाहर, एसएसपी जेके शुक्ला के अलावा अन्य अधिकारी व कई थानों का पुलिस बल पहुंच गया और हंगामा कर रहे लोगों को किसी प्रकार शांत कराया गया।
घटना की जानकारी देते हुए झांसी के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री जेपी शुक्ला ने बताया कि सुबह सदर थाना क्षेत्र में सदर पुलिस गश्त कर रही थी। इसी दौरान RSS के कार्यकर्ताओं ने उनके ऊपर पानी के गुब्बारे फेंके। जिस पर पुलिस ने कार्यकर्ताओं को ऐसा करने के लिए मना किया। जिसके बाद RSS कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच तीखी नोकझोंक हो गई उस वक्त तो मामला शांत हो गया लेकिन थोड़ी देर बाद भारी संख्या में कई उपद्रवी सदर थाने जा पहुंचे और सदर बाजार थाने में तैनात दरोगा से भिड़ गए।
दोनों पक्षों में जमकर बहस बाजी शुरू हो गयी। इससे पहले कोई कुछ समझ पाता उपद्रवियों ने थाने में पुलिस के साथ हाथापाई शुरू करते हुए थाने में जमकर तोड़फोड़ की। इस मामले में पुलिस कप्तान ने सदर बाजार एस. ओ ज्ञानेंद्र कुमार को सस्पेंड कर दिया है। मामले की जांच करने की बात कही जा रही है।
-उदय नारायण, झांसी

Leave a Reply

%d bloggers like this: