UP PCS- 2017 का अंतिम परिणाम जारी, प्रतापगढ़ के अमित शुक्ला टॉपर: चुने गए 676 अफसर

उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग ने गुरुवार देर शाम पीसीएस परीक्षा 2017 का अंतिम परिणाम जारी कर दिया। इस अहम परीक्षा परिणाम को जारी करने के लिए उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग ने बडी तैयारी की थी। उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग ने आज देर शाम पीसीएस 2017 का अंतिम परिणाम जारी कर दिया है। इसमें 676 पीसीएस अफसर चुने गए हैं। प्रदेश में लंबे समय से चल रही अफसरों की कड़की कुछ हद तक दूर होगी।

पीसीएस -2107 के अंतिम परिणाम के अनुसार डिप्टी कलक्टर के पद के लिए 22 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है। जिसमें प्रतापगढ़ के अमित शुक्ला टॉपर,प्रयागराज के अनुपम मिश्रा दूसरे, प्रतापगढ़ की मीनाक्षी पाण्डेय तीसरे, श्रावस्ती के शत्रुघ्न पाठक चौथे व मुरादाबाद की निधि डोवाल पांचवें स्थान पर हैं। डिप्टी एसपी पद पर 90 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है। इसमें मयंक द्विवेदी पहले, अम्बुजा त्रिवेदी दूसरे, विदूष सक्सेना तीसरे, राहुल पाण्डेय चौथे व आशुतोष मिश्र पांचवें स्थान पर हैं। असिस्टेंट कमिश्नर ट्रेड टैक्स के एक पद पर आभा सिंह का चयन हुआ है। कमर्शियल टैक्स अफसर के पद पर 80, जिला कमांडेंट होमगार्ड के पद पर चार तथा बीडीओ के पद पर 97 का चयन हुआ है।

उत्तर प्रदेश पीसीएस-2017 का साक्षात्कार तीन अक्टूबर को पूरा हो गया था। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने रिकॉर्ड कायम करते हुए सभी छुट्टियां रद कर लगातार 16 दिनों में इंटरव्यू की प्रक्रिया पूरी कर ली। आयोग पीसीएस के कुल 676 पदों पर भर्ती के लिए एक सप्ताह में अंतिम चयन परिणाम जारी करने की चुनौती स्वीकार कर ली थी। 16 सितंबर से शुरू हुए इंटरव्यू के लिए कुल 2029 अभ्यर्थियों को बुलाया गया था। इनमें से 58 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। अभ्यर्थियों ने आयोग के अध्यक्ष से मांग की थी कि 18 अक्तूबर से प्रस्तावित पीसीएस-2018 की मुख्य परीक्षा शुरू होने से पहले पीसीएस-2017 का अंतिम चयन परिणाम घोषित कर दिया जाए। अभ्यर्थियों की मांग के मद्देनजर आयोग में सभी साप्ताहिक और सार्वजनिक अवकाश रद कर दिया गया था। इस दौरान लगातार 16 दिनों तक इंटरव्यू कराया गया।
आयोग ने पहले इंटरव्यू का जो कार्यक्रम जारी किया था, उस हिसाब से इंटरव्यू 30 सितंबर तक पूरा होना था। इसी दौरान बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों ने आवेदन भेजकर इंटरव्यू की नई तिथि मांगी, क्योंकि इस बीच संघ लोक सेवा आयोग की मुख्य परीक्षा भी चल रही थी और तमाम अभ्यर्थियों को इस परीक्षा में शामिल होना था। इसे देखते हुए आयोग को इंटरव्यू के लिए एक अतिरिक्त दिन निर्धारित करना पड़ा और इंटरव्यू एक अक्तूबर तक कराया गया। आयोग ने 81 अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए अलग से तारीख दी थी। आयोग में काफी समय बाद ऐसा हुआ जब किसी सत्र की पीसीएस परीक्षा का अंतिम चयन परिणाम अगले सत्र की पीसीएस मुख्य परीक्षा से पहले जारी हो गया। इससे अभ्यर्थियों के लिए अवसर बढ़ा है। अमूमन अंतिम चयन परिणाम में डिप्टी कलेक्टर और डिप्टी एसपी जैसे पदों पर चयनित होने के बाद अभ्यर्थी अगली परीक्षा में शामिल नहीं होते हैं और ऐसे में अगली परीक्षा में शामिल हो रहे अन्य अभ्यर्थियों के लिए चयन के अवसर बढ़ जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।